DEORIA BREAKING : डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने दो पंचायत सचिवों को सस्पेंड किया, जांच में गड़बड़ी मिलने पर हुआ एक्शन

-दो पंचायत सचिव निलंबित

-सामुदायिक शौचालय एवं पंचायत भवन निर्माण में अनियमितता मिलने पर हुई कार्रवाई

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (DM Jitendra Pratap Singh IAS) के आदेश पर सामुदायिक शौचालय एवं पंचायत भवन निर्माण में अनियमितता बरतने वाले दो पंचायत सचिवों को निलंबित कर दिया गया है।

उन्होंने समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि शासन की शीर्ष प्राथमिकता वाली परियोजनाओं में किसी भी तरह की कोताही न बरतें अन्यथा अनियमितता मिलने पर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

शौचालय पूर्ण नहीं कराया

जिला पंचायत राज अधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि विकास खंड रामपुर कारखाना में तैनात पंचायत सचिव शीलू साहनी को गंभीर अनियमितता एवं अनुशासनहीनता बरतने पर जिलाधिकारी के आदेश के बाद निलंबित कर दिया गया है। शीलू साहनी ने अपने पूर्व तैनाती के ग्राम पंचायत सिरसिया में सामुदायिक शौचालय के लिए 2.5 लाख रुपये की धनराशि आहरित करने के बाद भी सामुदायिक शौचालय पूर्ण नहीं कराया एवं ग्राम पंचायत सिरसिया के अभिलेखों का चार्ज नव तैनात ग्राम पंचायत सचिव को न दिए जाने के कारण सामुदायिक शौचालय का निर्माण बाधित हुआ है, जिससे ग्रामवासियों को सामुदायिक शौचालय उपयोग के लिए उपलब्ध नहीं हो सका है।

रामपुर कारखाना से संबद्ध रहेंगी

इसके अतिरिक्त अपनी तैनाती के दौरान ग्राम पंचायतों यथा सिरसिया नंबर 1 एवं पिपराइच में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत आवंटित किए गए लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत शौचालयों का निर्माण नहीं कराया गया है।उच्चाधिकारियों के निर्देश के बाद भी विभिन्न सामग्रियों की नियमविरुद्ध आपूर्ति करायी गयी। निलंबन की अवधि में शीलू साहनी कार्यालय सहायक विकास अधिकारी पंचायत रामपुर कारखाना से संबद्ध रहेंगी।

टाइल्स के स्थान पर प्लास्टर कराया गया है

भटनी ब्लॉक के पुरना छापर ग्राम पंचायत में तैनात पंचायत सचिव विवेक यादव को सामुदायिक शौचालय एवं पंचायत भवन निर्माण में अनियमितता के संबंध में जांच रिपोर्ट की संस्तुति के बाद निलंबित किया गया है। जांच में पाया गया कि पंचायत भवन के फर्श पर टाइल्स के स्थान पर प्लास्टर कराया गया है। पंचायत भवन में विद्युतीकरण का कार्य भी नहीं हो पाया है।

पंचायत भवन का कार्य पूर्ण नहीं कराया है

इसके अतिरिक्त सचिव विवेक यादव ने अपने तैनाती की अन्य ग्राम पंचायत जिरासो, एवं सिसई में भी पंचायत भवन का कार्य पूर्ण नहीं कराया है। पंचायत भवन निर्माण में मानकों के इतर कार्य कराने एवं पंचायत भवनों का निर्माण पूर्ण न होने से शासन की शीर्ष प्राथमिकता के कार्यक्रम में बाधा उत्पन्न हुई है। निलंबन अवधि में पंचायत सचिव विवेक यादव कार्यालय सहायक विकास अधिकारी भटनी से संबद्ध रहेंगे।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी