त्योहारों की तैयारी : अफवाह उड़ाने वालों को डीएम और एसपी ने दी चेतावनी, प्रतिबंधित पशुओं की बलि नहीं होगी

-पुलिस लाइन स्थित प्रेक्षागृह में सेंट्रल पीस कमेटी की बैठक हुई आयोजित

-आपसी भाईचारे एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाये त्यौहार- डीएम

-सोशल मीडिया पर रहेगी पैनी नजर, अफवाहों से रहें दूर- डीएम

-शिवालयों व ईदगाहों की सफाई के दिये निर्देश

-किसी भी प्रतिबंधित श्रेणी के पशु की न हो बलि- पुलिस अधीक्षक

Deoria News : देवरिया पुलिस लाइन स्थित प्रेक्षागृह में शुक्रवार को जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (Jitendra Pratap Singh IAS) की अध्यक्षता में आगामी सावन मास में पड़ने वाले विभिन्न पर्वों एवं उत्सवों जैसे कांवड़ यात्रा, सावन शिवरात्रि, नाग पंचमी, रक्षाबंधन तथा बकरीद एवं मोहर्रम को आपसी भाईचारे एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाने के दृष्टिगत पीस कमेटी की बैठक आयोजित की गई।

जिलाधिकारी ने जनपद की शांतिप्रिय एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण की परंपरा को बनाए रखते हुए त्योहारों को आपसी तालमेल, अमनपसंदी व भाई चारे के साथ मनाने की अपील की।

इन तिथियों पर हैं त्योहार   

जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी 10 जुलाई को बकरीद (चन्द्र दर्शन के अनुसार) मनाया जाएगा। श्रावण मास 14 जुलाई से प्रारंभ हो रहा है, जिसमें शिव भक्त बड़े पैमाने पर शिवालयों में जलाभिषेक करते हैं और कई लोग कांवड़ यात्रा भी निकालते हैं। इसके अतिरिक्त 26 जुलाई को शिवरात्रि (सावन मास की), हरियाली तीज 31 जुलाई, नागपंचमी 2 अगस्त, मोहर्रम 9 अगस्त एवं रक्षाबंधन 12 अगस्त को मनाया जाएगा। इन सभी पर्वों को शांतिपूर्ण ढंग से मनाना हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है।

शांति व्यवस्था बनाये रखेंगे 

डीएम ने कहा कि त्योहारों के दृष्टिगत जनपद में समस्त थानावार मजिस्ट्रेटों को तैनात कर दिया गया है। उन्होंने समस्त मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया कि प्रत्येक स्थिति में व्यवहार कुशलता, दृढ़ता, धैर्य एवं दूरदर्शिता से काम करेंगे तथा अपने नेतृत्व में शांति व्यवस्था बनाये रखेंगे।

साफ-सफाई कराएं

उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी एवं समस्त नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने  क्षेत्रों के शिवालयों एवं मस्जिदों की साफ-सफाई के कार्य करा लें। सावन मास में सोमवार के दिन शिवालयों में लोग बड़ी संख्या में जलाभिषेक करने आएंगे। इसी प्रकार बकरीद के दिन ईदगाहों पर भीड़ उमड़ेगी। इसके दृष्टिगत ट्रैफिक डाइवर्जन का रुटचार्ट तैयार कर लिया जाये। श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिये।

पहले से तैयारी रहे

डीएम ने कहा कि मस्जिदों एवं शिवालयों के निकट प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाये। अधीक्षक अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया कि त्योहारों के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनी रहे, खराब ट्रांसफार्मर एवं तार ठीक करा लिया जाये। त्योहार के दिन इमरजेन्सी में लोकल फाल्ट को ठीक करने के लिए विद्युत कर्मियों की ड्यूटी लगायी जाये।

इन नंबर पर करें शिकायत

जिलाधिकारी ने कहा कि यदि किसी को विद्युत व्यवस्था से जुड़ी शिकायत हो तो उसे टोल फ्री नंबर 1912 एवं जनपद स्तर पर बने कंट्रोल रूम के नंबर 8004930620 पर दर्ज करा सकते हैं। डीएम ने कहा कि त्योहारों के दिन निर्बाधित जलापूर्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी त्योहार पर शस्त्र प्रदर्शन की अनुमति नही है।

मस्जिद के भीतर पढ़ा जाए     

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की घृणित व कुत्सित विचारधारा को प्रोत्साहन देने पर कठोर कार्रवाई की जायेगी। सोशल मीडिया की निगरानी विशेष रुप से की जा रही है। उन्होंने कहा कि यदि कोई शरारती तत्व शान्ति व्यवस्था को भंग करने वाली किसी भी प्रकार की अफवाह फैलायेगा, तो उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि बकरीद के अवसर पर नमाज ईदगाह और मस्जिद के भीतर क्षमता अनुसार ही पढ़ा जाए। बाहर सड़क पर नमाज पढ़ने से बचें।

कुर्बानी पर रहे ध्यान

पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा (Sankalp Sharma IPS) ने कहा कि त्योहारों के दृष्टिगत पुलिस प्रशासन की तैयारियां पुख्ता है। संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर पुलिस की तैनाती की जायेगी। पुलिस नियमित रूप से गश्त कर रही है। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में प्रतिबधिंत पशुओं की कुर्बानी नहीं की जाये। सार्वजनिक स्थानों पर भी कुर्बानी पर प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कुर्बानी के पश्चात अवशेषों के उचित निस्तारण का अनुरोध किया।

मामला मिले तो फौरन बताएं

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सावन में निकलने वाले कांवड़ यात्रा में डीजे का प्रयोग सर्वोच्च न्यायालय के ध्वनि प्रदूषण संबंधित के दिशा-निर्देशों के अनुपालन के अनुसार ही किया जाये। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग सोशल मीडिया की निगरानी कर रहा है। सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरों के संबंध में अगर कोई मामला संज्ञान में आये, तो तुरन्त प्रशासन से संवाद स्थापित करें। पुलिस प्रशासन द्वारा तत्काल समस्या का निदान किया जायेगा।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर प्रभारी सीएमओ डॉ सुरेन्द्र सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुंवर पंकज, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ राजेश सोनकर, ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सलेमपुर गुंजन द्विवेदी,  एसडीएम सदर सौरभ सिंह, एसडीएम रुद्रपुर संजीव उपाध्याय, एसडीएम बरहज गजेन्द्र कुमार, एसडीएम भाटपाररानी अरुण कुमार, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत ज्ञानधन सिंह, अधिशासी अभिंयता आदि उपस्थित रहे।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी