DEORIA BREAKING : डीएम और एसपी ने बाढ़ से बचाव की तैयारियां परखीं, ग्रामीणों से लिए सुझाव, जानें लोगों ने क्या कहा

-डीएम एवं एसपी ने गायघाट तटबंधरोधी निर्माण कार्य का किया निरीक्षण

-ग्रामवासियों से वार्ता कर लिए सुझाव

-कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण किये जाने का दिए निर्देश

-इंटर कालेज गनियारी में बाढ, बाढ प्रबंधन, जल जमाव सहित अन्य समस्याओं से रूबरू होने के लिए लगायी चौपाल

-लोगों से ली समस्याओं की जानकारी व सुझाव

-जन समस्याओं का हर संभव समाधान किये जाने का दिये निर्देश

-ग्रामीण क्षेत्रों में जाम पुलियों की साफ सफाई डीपीआरओ प्राथमिकता के साथ कराएं सुनिश्चित

-संक्रामक रोगों के नियंत्रण में भी मिलेगा इसका लाभ- डीएम

-बाढ़ सहित सभी समस्याओं में पुलिस जुड़े विभागों के साथ पूरे समन्वय के साथ रहेगी तत्पर- एसपी

Deoria News : जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह (DM Jitendra Pratap Singh IAS) ने पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा (SP Sankalp Sharma IPS) के साथ रुद्रपुर तहसील अन्तर्गत गायघाट तटबंधरोधी निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया और कार्य प्रगति को देखा। उन्होंने अनंत आदर्श इंटर कालेज गनियारी में चौपाल लगा कर बाढ़, बाढ़ प्रबंधन, जल जमाव सहित अन्य समस्याओं की लोगों से जानकारी प्राप्त की तथा समस्याओं के समाधान के संबंध में लोगों से भी सुझाव लिये। आये सभी समस्याओं, सुझावों के प्रति एसडीएम रुद्रपुर संजीव उपाध्याय, अधिशासी अभियंता बाढ़ एनके जाडिया एवं खण्ड विकास अधिकारी रुद्रपुर को उत्तरदायी बनाते हुए उसका हर संभव समाधान कराये जाने का निर्देश दिया।

गांव को बचाने का कार्य किया जायेगा

जिलाधिकारी जेपी सिंह ने गायघाट तटबंध पर बाढ़ नियंत्रण विभाग से चल रहे कटानरोधी कार्यों का जायजा लेने के दौरान उपस्थित ग्राम वासियों से भी कार्यों के संबंध पूछताछ की। ग्रामवासियों ने इस कटानरोधी कार्यों को शीघ्रता से कराये जाने व गांव को कटान से बचाये जाने की बात रखी। डीएम ने अधिशासी अभियंता बाढ़ को निर्देश दिया कि कार्यों को प्राथमिकता के साथ करायें, हर हाल में कटान को रोकें। अधिशासी अभियंता एवं ठेकेदार ने यह आश्वस्त किया कि हर हाल में कटान से तटबंध व गांव को बचाने का कार्य किया जायेगा।

स्थापना करायी जायेगी

जिलाधिकारी इसके उपरान्त अनंत आदर्श इंटर कालेज गनियारी में उपस्थित क्षेत्रवासियों से बाढ़ प्रबंधन आदि से जुड़े समस्याओं व सुझावों को दिये जाने को कहा। इसी क्रम में ग्राम सोनबह निवासी रविन्द्र यादव ने बारिश के पानी से जलजमाव होने से आवागमन में कठिनाई की समस्या रखी तथा सुझाव दिया कि मोटर पम्प की व्यवस्था तथा पुलिया को उंचा कर दिया जाये तो इससे इसका समाधान होगा। अधिशासी अभियंता बाढ़ ने बताया कि गायघाट व पटवनिया के लिये मोटर पम्प का प्रस्ताव भेजा गया है। स्वीकृति उपरान्त इसकी स्थापना करायी जायेगी।

पुलिया बनाये जाने को कहा

ग्राम केवटलिया निवासी सदानंद सिंह ने मौजा पटवनिया को बचाने के लिये बंधा व रेगूलेटर लगाये जाने की बात रखी। मदनपुर ग्राम प्रधान अली आजम ने मदनपुर से नकईल मार्ग पर पुलिया बनाये जाने को कहा। अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी कमल किशोर ने दो दिन में पुलिया का मरम्मत कार्य कराये जाने को कहा। ग्राम गनियारी के विशाल राव ने जल निकासी की समस्या के दृष्टिगत पुलिया के बैठ जाने तथा नाला अतिक्रमण होने से जलजमाव की स्थिति रखा। मदनपुर केवटलिया बंधा पर रिसाव की स्थिति में मिट्टी की व्यवस्था रखे जाने एवं गायघाट के प्रधान गुड्डू यादव ने नकइल-मदनपुर मार्ग पर पुलिया बनाये जाने की मांग रखी।

पुलिया क्षतिग्रस्त नहीं होगी

जिलाधिकारी ने जिला पंचायतराज अधिकारी को सभी समस्याओं के सन्दर्भ में निर्देशित किया कि पुलियों एवं नालों की साफ-सफाई सुनिश्चित कराएं। इससे संक्रामक रोग के नियंत्रण में भी लाभ मिलेगा व जल निकासी की भी व्यवस्था सुचारु बनी रहेगी। उन्होंने यह भी कहा कि एमपी-3 मानक की पुलिया ही डाली जाये, जिससे आवागमन के समय पुलिया क्षतिग्रस्त नहीं होगी।

कोई दिक्कत न हो

मदनपुर से पौहरिया मार्ग में जलजमाव की समस्या उठाई गयी, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी को निर्देश दिया कि इस पर तत्कालिक रुप में मिट्टी की भरायी करा दें। ग्राम भरोहिया निवासी नीरज चौबे ने जल जमाव की बात रखी। जिलाधिकारी ने जुड़ें सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि आये सभी सुझावों, समस्याओं का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित करते हुए जनसुविधाओं को विकसित करेगें, ताकि आमजन को बरसात व बाढ़ के समय कोई दिक्कत न हो।

कार्रवाई भी की जायेगी

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी जुड़े अधिकारी हर संभव समस्याओं का समाधान करेंगे। पंचायत सचिव, लेखपाल सहित सभी ग्राम स्तरीय अधिकारी जन समस्याओं का प्राथमिक तौर पर जानकारी रखेंगे और उसका समाधान भी सुनिश्चित करेंगे। यदि उच्च स्तर पर समस्याएं आयेंगी और उसकी जानकारी संबंधित ग्राम स्तरीय अधिकारियों, कर्मियों को नहीं होगी तो उसके लिये उन्हें उत्तरदायी माना जायेगा और कार्रवाई भी की जायेगी।

समाधान सुनिश्चित करायेगी

पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने कहा कि बाढ़ सहित सभी समस्याओं में पुलिस जुड़े विभागों के साथ पूरे समन्वय के साथ तत्पर रहेगी। तटबंधों की सुरक्षा से लेकर जन समस्याओं के समाधान में हर समय मुस्तैद रहने के साथ ही बीट पुलिसिंग की व्यवस्था भी विकसित की गयी है, जो स्थानीय स्तर पर ही लोगों की समस्याओं की जानकारी रखेगी और उसका समाधान सुनिश्चित करायेगी।

ये रहे मौजूद        

इस दौरान सीवीओ डॉ पीएन सिंह, डीपीआरओ अविनाश सिंह, प्रभारी चिकित्साधिकारी रुद्रपुर, अधिशासी अभियंता विद्युत, आपदा राहत, आपूर्ति निरीक्षक आदि के दौरान संचालित योजनाओं की जानकारी दी गयी तथा आम जनमानस से योजनाओं के प्रति जागरुकता रखने व उसका लाभ उठाने की अपेक्षा की गयी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व नागेन्द्र कुमार सिंह, क्षेत्राधिकारी रुद्रपुर, अन्य जुड़े विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, क्षेत्रीय ग्राम प्रधान गण व आमजन आदि उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी ने मदनपुर पीएचसी का भी किया निरीक्षण

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह के चौपाल के दौरान संज्ञान में लाया गया कि मदनपुर स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सकों एवं स्टाफ की तैनाती नहीं है, जिससे लोगों को काफी असुविधा उठानी पड़ रही है। इस पर जिलाधिकारी इस स्वास्थ्य केन्द्र का जायजा लेने पहुंचे। बताया गया कि वर्ष 2001 में यह स्वास्थ्य केन्द्र निर्मित हुआ था। लगभग 03 एकड़ के परिसर में है। मगर यहां स्टॉफ की तैनाती नहीं है, जिलाधिकारी ने इस पर आवश्यक कार्रवाई किये जाने का आश्वासन दिया।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी