DEORIA : खाद की कालाबाजारी रोकने के लिए बिहार बॉर्डर पर बढ़ेगी निगरानी, जानें डीएम का पूरा प्लान

-डीएम ने दिया उर्वरक वितरण व परिसंचलन पर सतत् नजर रखे जाने का निर्देश

-अवैध परिसंचलन में संलिप्त पाए जाने वालो पर होगी कठोरतम कार्रवाई 

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (DM Jitendra Pratap Singh IAS) ने जनपद में उर्वरकों की उपलब्धता बनाये रखने व उर्वरकों के अर्न्तराज्जीय परिसंचलन को रोकने के लिए अपर पुलिस अधीक्षक, समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त थानाध्यक्ष को निर्देशित करते हुए कहा है कि जनपद से लगे बिहार प्रान्त के सीमावर्ती क्षेत्रों पर सतर्क निगरानी रखी जाए। प्रदेश की सीमा से बाहर जा रहे प्रत्येक वाहनों की जांच कर लिया जाए।

उन्होंने कहा कि किसी स्तर पर उर्वरक का परिसंचलन न हो। ताकि जनपद से बाहर उर्वरक न जा सके और भविष्य में उर्वरकों के संभावित अभाव से बचा जा सके। उर्वरकों के अवैध परिसंचन में संलिप्त पाये जाने वाले असमाजिक तत्वों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955, उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 व उर्वरक परिसंचलन (नियंत्रण) आदेश 1973 के तहत सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।

किसान खरीद रहे उर्वरक

जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान में खरीफ सीजन के फसलों की बुआई-रोपाई का कार्य प्रारंभ हो चुका है। कृषक बुआई-रोपाई के समय प्रयोग के लिए उर्वरकों का तेजी से क्रय कर रहे हैं। यह सुनिश्चित किया जाए कि जनपद से सटे बिहार राज्य के कृषकों को उर्वरक का विक्रय न किया जाए तथा जनपद के कृषकों को भी जोतबही, खतौनी एवं फसल संस्तुतियों के आधार पर ही उर्वरकों की बिक्री हो। जनपद में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध उर्वरकों का कृषकों में वितरण पर सतर्क दृष्टि बनाये रखने के शासन से निर्देश प्राप्त हैं, ताकि प्रदेश के बाहर उर्वरक का अवैध परिसंचलन न हो सके।

ढिलाई न हो

इसके साथ उर्वरकों की शीर्ष मांग के समय असमाजिक तत्व इसका अवैध कारोबार करने का भी प्रयास करते हैं, जो कि आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955, उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 व उर्वरक परिसंचलन (नियंत्रण) आदेश 1973 का उल्लंघन है। इसी परिप्रेक्ष्य में सभी संबंधित अधिकारियों को उर्वरकों के परिसंचलन वितरण पर सतत् व सर्तक नजर रखे जाने के निर्देश हैं। डीएम ने कहा है कि इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए और हर हाल में ऐसी गतिविधियों पर प्रभावी नियंत्रण सुनिश्चित की जाए।     

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी