Deoria News : लंबित आवेदनों पर सीडीओ सख्त, अफसरों को दी ये चेतावनी

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (DM Jitendra Pratap Singh IAS) के निर्देशानुसार सोशल सेक्टर से जुडी विभिन्न योजनाओं की समीक्षा मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने विकास भवन के गांधी सभागार में की। उन्होने इस दौरान समाज कल्याण अधिकारी के भ्रामक आंकड़े प्रस्तुत किये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा सुधार लाये जाने की चेतावनी दी। साथ ही उन्होंने संबंधित पटल सहायक पर कार्रवाई किये जाने का भी निर्देश उन्हें दिया।

मुख्य विकास अधिकारी श्री कुमार ने सोशल सेक्टर से जुड़े विभागों जैसे दिव्यांग जन सशक्तिकरण, समाज कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के दौरान कहा कि इन विभागों से संचालित योजनाएं वास्तविक रुप से जरूरतमंदों से जुडी हुई है। इनमें किसी भी स्तर पर कोई कोताही नहीं होनी चाहिये, बल्कि उससे समयबद्धता के साथ हर पात्र को अनिवार्य रुप से आच्छादित किया जाये, ताकि योजनाओं का सही व सार्थक औचित्य सिद्ध हो सके और पात्र योजनाओं का लाभ उठा सकें।

प्रस्तुत किया जा सके

दिव्यांगजन विभाग की समीक्षा के दौरान इससे जुड़े संगठनों ने दिव्यांगो के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं को और सरलीकृत एवं दिव्यांगो के हित में व्यापक रुप दिये जाने की मांग की। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि वे लिखित रुप में अपनी डिमाण्ड रखें, ताकि शासन स्तर पर उसे प्रस्तुत किया जा सके।

नाराजगी जताई

निराश्रित महिला सहायता कार्यक्रम, राष्ट्रीय पारिवारिक सहायता योजना, अनुसूचित, सामान्य आदि वर्गों के पुत्रियों की शादी, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, कन्या सुमंगला योजना आदि की गहन समीक्षा मुख्य विकास अधिकारी ने की। छात्रवृत्ति की प्रक्रियाओं का निर्धारित समय सारणी अनुसार उसे पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिए गए। समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय से संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति व लम्बित आवेदनों का विवरण सही रुप से नहीं रखे जाने पर मुख्य विकास अधिकारी ने काफी नाराजगी जताई और सचेत करते हुए कहा कि यह स्थिति अत्यन्त ही खेदजनक है। इसमें अनिवार्य रुप से सुधार लाएं, अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

ये रहे मौजूद

इस बैठक में दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी मीनू सिंह, बीएसए सन्तोष राय, जिला प्रोबेशन अधिकारी अनिल सोनकर, समाज कल्याण अधिकारी जैसवार लाल बहादुर, बाल संरक्षण अधिकारी जेपी तिवारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी व देवेन्द्र नाथ पाण्डेय, राकेश सिंह आदि उपस्थित रहे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान