BREAKING : सीडीओ ने इन गांवों में वरासत अभियान का लिया जायजा, लेखपालों को दिए ये आदेश   

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (DM Jitendra Pratap Singh IAS) के निर्देशानुसार निर्विवाद उत्तराधिकारियों का नाम अभिलेखों में दर्ज किये जाने के लिए चलाये जा रहे विशेष अभियान 20 मई से 20 जून तक में सत्यापन के उपरान्त तहसील स्तर से दर्ज किये गये निर्विवाद उत्तराधिकार की जांच के लिए नामित ग्राम पंचायतों का निरीक्षण मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार (CDO Ravindra Kumar) ने किया, जिसमें वरासत की स्थिति इस प्रकार पायी गई।

ग्राम पंचायत – सोन्दा

इस ग्राम पंचायत का निरीक्षण रविवार की शाम 4.00 बजे किया गया। नागेश पति त्रिपाठी, लेखपाल के प्रस्तुत अभिलेख में विशेष अभियान के तहत 8 व्यक्तियों का वरासत किया गया है। प्रस्तुत अभिलेख में  सिंगारी देवी पत्नी खेदन एवं उर्मिला देवी पत्नी रमाशंकर का नाम रजिस्टर में अंकित नहीं पाया गया। लेखपाल को निर्देशित किया गया कि तत्काल उक्त दोनों व्यक्तियों का नाम रजिस्टर में दर्ज करायें।

ग्रामवासियों ने बताया कि शिव व्यास तिवारी की मृत्यु 20 दिन पूर्व होने के कारण अभी वरासत दर्ज नहीं हो पाया है। इनका पूरा परिवार जनपद गोरखपुर में रहता है। लेखपाल को निर्देशित किया गया कि मृतक शिव व्यास तिवारी के घर के व्यक्तियों से सम्पर्क कर उनका वरासत करायें। ग्रामवासियों ने यह भी बताया कि बहुत से बाहरी व्यक्ति यहां आकर बस गये हैं, परन्तु उसमें किसी की मृत्यु हुई है, इसकी जानकारी लेखपाल को नहीं है। लेखपाल एवं राजस्व निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि नई बस्ती में घर-घर भ्रमण कर लें, यदि कोई व्यक्ति मृतक पाया जाता है, तो उनके परिवार के अन्य लोगों का वरासत दर्ज करायें। जिन व्यक्तियों का वरासत हो चुका हैं, उन्हें प्रथम खतौनी निःशुल्क उपलब्ध करायें।

ग्राम पंचायत – दोनापुर नगर बाहर

इस ग्राम पंचायत का निरीक्षण रविवार की सुबह 11.45 बजे किया गया। लेखपाल के प्रस्तुत अभिलेख में विशेष अभियान के तहत 10 व्यक्तियों का वरासत किया गया है। इस संबंध में ग्रामवासियों से मृतक खातेदार का वाल्दियत के संबंध में पुष्टि की गयी तथा यह जानकारी ली गयी कि यदि कोई भी व्यक्ति वर्तमान समय में मृत है, तो उसका नाम बतायें ताकि उसके वाल्दियत का वरासत कराया जा सके।

ग्रामवासियों ने बताया कि पुरानी बस्ती के दुःखी यादव पुत्र झंगरू की मृत्यु 13 दिन पूर्व एवं राजेन्द्र पुत्र रमाकान्त की मृत्यु 12 दिन पूर्व हुई है। लेखपाल एवं राजस्व निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि उक्त दोनों मृतक परिवारों से संपर्क कर वरासत की कार्रवाई करायें तथा वरासत होने के बाद प्रथम खतौनी निःशुल्क लाभार्थी को उपलब्ध करायें।

उपस्थित ग्रामवासियों ने यह मांग की कि रुद्रपुर मोड़ से पुलिस चौकी तक 100 मीटर नाले का निर्माण यदि हो जाता, तो बरसात में जल जमाव से लगभग 300 परिवारों को छुटकारा मिल जाता। इसके लिए अधिशासी अभियन्ता, लोनिवि, प्राख देवरिया को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया।

ग्राम पंचायत – देवरिया खास

ग्राम पंचायत देवरिया खास का निरीक्षण रविवार को अपरान्ह 01.00 बजे किया गया। बसंतराज सिंह, लेखपाल के प्रस्तुत अभिलेख में 20 व्यक्तियों का वरासत किया। लेखपाल के प्रस्तुत वरासत को पढ़कर ग्रामवासियों को सुनाया गया तथा यह अवगत कराया गया कि यदि कोई व्यक्ति जिसकी मृत्यु हो चुकी है और उनके परिवार के सदस्यों का वरासत नहीं कराया गया है, तो नाम बतायें ताकि उनका शीघ्र वरासत कराया जा सके।

उपस्थित ग्रामवासियों ने बताया कि जो भी मृतक हो चुके हैं, उनके परिवार के सदस्यों का वरासत हो चुका है, कोई अन्य अवशेष नहीं है। उपस्थित लेखपाल एवं राजस्व निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि वरासत होने के बाद प्रथम खतौनी निःशुल्क लाभार्थी को उपलब्ध करायें।

ग्राम पंचायत – पिपरपाती

ग्राम पंचायत का निरीक्षण रविवार को अपरान्ह 01.45 बजे किया। गया। इस ग्राम के लेखपाल दिवाकर झा ने इस विशेष अभियान में 14 व्यक्तियों का वरासत किया है। ग्रामवासियों के समक्ष नाम पढ़कर सुनाया गया तथा यह अवगत कराया गया कि यदि हाल-फिलहाल किसी व्यक्ति की मृत्यु हो गयी हो, तो उसका नाम बतायें ताकि उसके परिवार के सदस्यों का वरासत कराया जा सके।

ग्रामवासियों ने बताया कि जो व्यक्ति मृतक हो चुके हैं, उनका नाम लिस्ट में है। हाल में किसी अन्य ग्रामवासी की मृत्यु नहीं हुई है। लेखपाल एवं राजस्व निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि वरासत होने के बाद प्रथम खतौनी निःशुल्क लाभार्थी को उपलब्ध करायें।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान