एक स्कूल ऐसा भी ! 9 साल से बन रहा देवरिया का यह विद्यालय, पढ़ाई शुरू होने से पहले हुआ बदहाल, छत से टपक रहा पानी

Deoria News : उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में एक विद्यालय साल 2013 से निर्माणाधीन है। मतलब 9 सालों में न तो निर्माण पूरा हुआ और न ही यहां अध्यापन कार्य शुरू हो पाया है। जबकि नवनिर्मित भवन की दीवारें, फर्श और छत बदहाल हो चुके हैं। छत से पानी टपक रहा है और अब तक फर्श भी बन कर तैयार नहीं हुआ है।

मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार (CDO Deoria Ravindra Kumar) ने बुधवार को उच्च प्राथमिक विद्यालय जमुना, विकास खण्ड बैतालपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया।

निरीक्षण के समय खण्ड शिक्षा अधिकारी बैतालपुर उपस्थित थे। बताया गया कि यह विद्यालय वर्ष 2013 से निर्माणाधीन है। विद्यालय में फर्श नहीं बना है। छत जगह-जगह उखड़ गया है। छत में प्रयोग किये गये सरिया नीचे से दिखाई दे रहा है। दीवार का प्लास्टर हाथ से छूने से ही उखड़ रहा है, जिससे प्रतीत हो रहा है कि चिनाई में प्रयोग में लाया गया सीमेंट एवं बालू के मिश्रण में बालू की मात्रा ज्यादा है।

दीवार कई जगह क्रेक हो गयी है जिसके आर-पार दिखाई दे रहा है। छत के नीचे जमीन में दलदल होने के कारण स्पष्ट है कि पानी जगह-जगह टपक रहा है और छत सही नहीं है। प्रथम दृष्टया विद्यालय भवन निर्माण मानक के अनुसार नहीं हुआ है। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि इस विद्यालय में एक भी दिन अध्यापन नहीं हुआ है।

मुख्य विकास अधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, देवरिया हरिश्चंद्र नाथ (BSA Deoria Harishchandra Nath) को निर्देशित किया कि लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ इंजीनियर की टीम से इसका मूल्यांकन कराते हुए इस कार्य के भवन प्रभारी का उत्तरदायित्व निर्धारित कर उनके विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्रवाई करायें तथा कृत कार्रवाई से जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी को अवगत करायें।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान