देवरिया में एनसीसी कैडेट्स ने दिखाई समझदारी : घायल का किया प्राथमिक उपचार और अविलंब पहुंचाया अस्पताल

Deoria News : देवरिया में एनसीसी कैडेट्स की फुर्ती और समझदारी की लोग तारीफ कर रहे हैं। जनपद के भरोसा घर मिशन इंटर कॉलेज, भागलपुर के बारहवीं कक्षा के एक विद्यार्थी का खेल पीरियड के दौरान पैर में चोट लगने से पैर फैक्चर हो गया था।

विद्यालय के एनसीसी कैडेट्स को यह पता चलने पर एनसीसी अधिकारी कैप्टन योना पाॅल और एनसीसी कैडेट ने स्थानीय संसाधनों की मदद से घायल विद्यार्थी अर्पिता पांडेय के फैक्चर पैर को सहारा देकर स्थिर किया। कैप्टन योना पाॅल ने तुरंत गाड़ी में घायल को एनसीसी कैडेट्स की मदद से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, भागलपुर पहुंचाया।

बताते चलें कि एनसीसी कैडेट्स अपनी ट्रेनिंग के दौरान ड्रिल, पीटी, परेड, फायरिंग के अलावा आपदा प्रबंधन एवं प्राथमिक उपचार आदि विषयों का अध्ययन करते हैं। जिससे इन्हें इस प्रकार की आकस्मिक घटनाओं में सूझ-बूझ और साहस से काम करने में मदद मिलती है।

बटालियन के कमान अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल एके सिंह ने बताया कि एनसीसी एकता एवं अनुशासन के साथ-साथ कैडेट्स के अंदर समाज सेवा एवं साहसिक गतिविधियों तथा लोगों की मदद करने की भावना पैदा करती है, जो व्यक्तित्व के विकास के साथ देश निर्माण में भी योगदान देता है।

घायल अर्पिता पांडेय की मदद करने वाले कैडेट्स के नाम अभिनव पांडेय, आयुष यादव और आदित्य पांडेय हैं। जिन्होंने कालेज के एनसीसी अधिकारी कैप्टन योना पाॅल के मार्गदर्शन में अपनी सूझबूझ के साथ अतिशीघ्र समय में घायल का न केवल प्राथमिक उपचार किया, बल्कि उसे अस्पताल भी पहुंचाया।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी