DEORIA BREAKING : कुपोषण वाले 144 आंगनबाड़ी केंद्र बनेंगे ‘आदर्श केंद्र,’ डीएम ने इन 3 केंद्रों को लिया गोद

डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने तीन आंगनबाड़ी केंद्रों को लिया गोद

समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी 3-3 केंद्र को गोद लेंगे

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (DM Jitendra Pratap Singh IAS) ने बताया कि कुपोषण की अधिकता वाले आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लेकर ‘आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र’ के रूप में विकसित किए जाने की कार्ययोजना को क्रियान्वित किया जा रहा है।

144 केंद्र चिह्नित हुए

जनपद में कुपोषण बहुलता वाले क्षेत्रों के कुल 144 आंगनबाड़ी केंद्रों को चिन्हित किया गया है। समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी 3-3 केंद्र को गोद लेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद को कुपोषण मुक्त करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किये जायेंगे और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाया जाएगा।

सुधार करना है

डीएम ने समस्त अधिकारियों को गोद लिए गए केंद्रों पर नियमित भ्रमण कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि योजना का मुख्य उद्देश्य आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से बच्चों को कुपोषण मुक्त करना तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत 03-06 वर्ष के बच्चों की अनौपचारिक शिक्षा (ईसीसीई) के स्तर में सुधार करना है।

मॉनिटर किया जाएगा

उन्होंने बताया कि गोद लिए गए आंगनबाड़ी केंद्रों के पर्यवेक्षण बिन्दुओं में केन्द्र के नियमित खुलने एवं बन्द होने की स्थिति, आंगनबाड़ी केन्द्र पर लाभार्थियों के सर्वे के अनुसार पोषण ट्रैकर ऐप पर शत-प्रतिशत पंजीकरण की स्थिति, प्रत्येक लाभार्थी वर्ग 06 माह – 06 वर्ष के बच्चे, अतिकुपोषित बच्चों, गर्भवती-धात्री महिलाओं एवं 11-14 वर्ष की स्कूल न जाने वाली किशोरी बालिकाओं को निर्धारित मात्रा में नियमित रूप से अनुपूरक पोषाहार के वितरण की स्थिति की जांच की जाएगी।

जांच होगी

साथ ही पोषण ट्रैकर ऐप पर निर्धारित मानकों पर नियमित फीडिंग, अनुपूरक पुष्टाहार का वितरण, वृद्धि निगरानी, गृह भ्रमण, आंगनबाड़ी केन्द्र पर समुदाय आधारित गतिविधियां यथा-गोदभराई, अन्नप्रशान, सुपोषणा दिवस, वजन दिवस, वॉश डे के नियमित आयोजन की स्थिति, बच्चों के पोषण श्रेणी में सुधार (सैम से मैम तथा मैम से सामान्य श्रेणी) की स्थिति, प्री स्कूल किट की उपलब्धता एवं रख-रखाव आदि तथा आधारभूत सुविधाओं की जांच की जायेगी।

जिलाधिकारी ने इन केंद्रों को लिया गोद

जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकांत राय ने बताया कि जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने बैतालपुर ब्लॉक के बोड़िया अनन्त, सदर ब्लॉक के रघवापुर तथा बगहा मठिया के आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लिया है। मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने तरकुलवा ब्लॉक के हरपुर, गौरी बाजार ब्लॉक के मठिया माफी और सदर ब्लॉक के सकरापार आंगनबाड़ी केंद्र को गोद लिया है।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान