Deepawali 2021 : सीएम योगी ने दीपोत्सव की शुभकामनाएं दीं, 48 लाख परिवारों की दिवाली खास बनाने की अपील की, जानें कैसे

Uttar Pradesh : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने प्रकाशपर्व दीपावली (Deepawali 2021) के पावन अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए प्रभु श्रीराम से उनकी सुख-समृद्धि एवं मंगलमय जीवन की कामना की है।

सीएम ने कहा, यह हम सभी का सौभाग्य है कि उत्तर प्रदेश मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की पावन जन्मस्थली है। अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की इस पावन जन्मस्थली पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) की पहल पर भव्य मन्दिर निर्माण की प्रक्रिया भी आगे बढ़ रही है। दीपावली का यह पर्व हम सभी के लिए अनेक प्रकार से आनन्ददायक, शुभदायक, मंगलदायक है।

9 लाख परिवारों की खुशी का प्रतीक है

उन्होंने कहा कि अयोध्या का दीपोत्सव आज देश और दुनिया का एक महत्वपूर्ण आयोजन हो गया है। अयोध्या में इस वर्ष दीपोत्सव पर 9 लाख दीपक प्रज्ज्वलित होंगे। यह दीप उन 9 लाख घरों का प्रतीक हैं, जिनमें प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लाभार्थियों का गृह प्रवेश अब तक कराया जा चुका है। प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा अब तक 43 लाख गरीब परिवारों को ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आवास उपलब्ध करवाए जा चुके हैं।

जिम्मेदारी निभाएं

सीएम ने आगे कहा, प्रदेश में सांसद, विधायक, महापौर, जिलापंचायत के अध्यक्ष, ब्लाॅक प्रमुख, नगर निकायों के चेयरमैन, पार्षद, ग्राम प्रधान, जिलापंचायत के सदस्य, क्षेत्र पंचायत के सदस्य, ग्राम पंचायत के सदस्य, इन सब की संख्या 8 लाख से अधिक है। यह 8 लाख जनप्रतिनिधि यदि ठान लेंगे, तो प्रदेश के हर व्यक्ति के घर में, हर वंचित, हर गरीब परिवार के घर में भी दीपावली का यह पर्व उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा सकता है।

खास बनाएं दीवाली

उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अपील की कि वे सब एक-एक घर को एडाॅप्ट कर, उन घरों में भी दीप प्रज्ज्वलन करें। दीपावली की मिठाई उन घरों तक पहुंचाने में अपना योगदान दें। उन परिवारों में रह रहे बच्चों को भी दीपावली का उपहार दें।

40 लाख कर्मी दें योगदान

सीएम ने आगे कहा, प्रदेश में साढ़े 16 लाख सरकारी कर्मचारी हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस बल में 4 लाख की पुलिस फोर्स है। 20 लाख से अधिक सरकारी कर्मी और अन्य कर्मचारी हैं, जो सरकार की व्यवस्था के साथ प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए हैं।

एक परिवार को गोंद लें

उन्होंने दीपावली पर सभी जनप्रतिनिधियों और राज्य सरकार के अधिकारियों व कर्मचारियों से अपनी दीपावली की खुशी एक वंचित परिवार को गोद लेकर उसके साथ बांटने की अपील की। जिससे दीपावली हर घर तक पहुंचायी जा सके। हर परिवार को इस खुशी के साथ जोड़ा जा सके।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी