सीएम योगी का सख्त आदेश : समय से ऑफिस आएं अधिकारी और कर्मचारी, दलालों को दफ्तर से रखें दूर, पढ़ें पूरी खबर

बैठक करते सीएम योगी आदित्यनाथ

Uttar Pradesh : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गांवों में स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं की सहज उपलब्धता के लिए ‘मुख्यमंत्री आरोग्य मेले’ सार्थक सिद्ध हो रहे हैं। प्रत्येक रविवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित होने वाले आरोग्य मेलों से अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित कराया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी शासकीय कार्यालय समय से खुलें। सभी अधिकारी और कर्मचारी समय से कार्यालय आएं और समय पर जाएं। अधिकारीगण कैम्प कार्यालय की प्रवृत्ति बंद करें। कार्यालयों में अनुशासन का माहौल बना रहे। लोक शिकायतों का गुणवत्ता के आधार पर निस्तारण किया जाए। शासकीय कार्य वही करेगा, जिसे आवंटित है, जिसकी जिम्मेदारी है। ऐसी सूचना है कि कुछ लोग बाहरी लोगों को अनाधिकृत अधिकार दे रहे हैं। ऐसी हर घटना संज्ञेय अपराध मानी जाएगी। दलालों को सरकारी कार्यालयों से दूर रखें। प्रत्येक कार्यालय में मूवमेण्ट रजिस्टर अनिवार्य रूप से रखा जाए, जिसमें कार्यालय से बाहर जाने वाले अधिकारी और कर्मचारी का विवरण रहे।

रात्रि निवास करेंगे

उन्होंने कहा कि मंत्रियों के समूह, मण्डल स्तर तथा जनपद स्तर का भ्रमण कर विभिन्न कार्यों की मौके पर समीक्षा एवं स्थलीय निरीक्षण करेंगे। इसकी पूरी तैयारी कर लें। मंत्री समूह को सभी सहयोग प्रदान करें। अधिकारी फील्ड का नियमित भ्रमण करते हुए क्षेत्र में रात्रि निवास करें। रेंज और जोन स्तर के अधिकारी अलग-अलग जिलों में रात्रि विश्राम करते हुए स्थानीय समस्याओं, सम्भावनाओं की जानकारी कर आवश्यक कार्रवाई करें। इसी प्रकार, जिलाधिकारी, पुलिस कप्तान माह में कम से कम एक बार अलग-अलग तहसील, सर्किल में बारी-बारी से रात्रि विश्राम करें। इससे पूरा सिस्टम एक्टिव बना रहेगा।

अमृत सरोवर तैयार होंगे

सीएम ने कहा कि जल संरक्षण के विशेष अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक जनपद और महानगर में 75-75 ‘अमृत सरोवर’ तैयार कराए जाएं। साफ-सफाई रहे। सरोवर में गन्दा पानी कतई न जाए। यहां गांव के किसी बुजुर्ग, प्रतिष्ठित व्यक्ति द्वारा राष्ट्रीय पर्व पर राष्ट्रध्वज भी फहराया जाए। प्रजापति समाज को मिट्टी निकालने की अनुमति दी गई है, तालाब निर्माण में इससे भी सहूलियत मिलेगी।

हर बच्चे को मिले शिक्षा

उन्होंने कहा कि ‘स्कूल चलो अभियान’ को प्रभावी बनाएं। एक भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे। हर विद्यार्थी निर्धारित यूनीफॉर्म में ही स्कूल आए। जनप्रतिनिधि से विद्यालयों को गोद लेने का आग्रह करें। अधिकारी भी ऐसा प्रयास कर सकते हैं।

तत्काल आर्थिक सहायता की जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार गर्मी जल्दी व ज्यादा पड़ रही है। फसलों में आग लगने की दुःखद घटनाओं की जानकारी मिल रही है। इसके दृष्टिगत आप लोग विशेष सावधानी बरतें। सभी फायर स्टेशन पूरी मुस्तैदी से कार्यरत रहें। आग लगने की दुर्घटनाओं से किसानों सहित सभी प्रभावित लोगों को नियमानुसार मुआवजे के तौर पर तत्काल आर्थिक सहायता प्रदान की जाए। सभी अस्पतालों तथा मेडिकल कॉलेजों में अग्निशमन व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें, जिससे अग्नि की घटनाओं से कोई क्षति न होने पाए। पूरे प्रदेश में तत्काल अभियान चलाकर यह कार्य किया जाए।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान