सीएम योगी ने गोरखपुर में करोड़ों की प्लास्टिक फैक्ट्री का किया उद्घाटन : हजारों को मिलेगा रोजगार, 102 प्लॉट्स का आवंटन पत्र बांटा

Gorakhpur News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिन जनपद गोरखपुर में 136 करोड़ रुपये के अवस्थापना कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्हांेने 97 उद्यमियांे को 102 भूखण्डों के आवंटन पत्र वितरित किये। उन्होंने 110 करोड़ रुपये लागत की प्लास्टिक इकाई का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गीडा क्षेत्र में कम समय में उद्योग लगने से स्थानीय नौजवानों को बड़े पैमाने पर नौकरी और रोजगार की संभावनाएं बढ़ी हैं। यहां पर स्थापित उद्योगों में जनपद गोरखपुर, संतकबीरनगर, महराजगंज, देवरिया तथा अन्य स्थानों के अधिक से अधिक लोग कार्य कर रहे हंै। प्रदेश सरकार ने निवेश के लिए सुरक्षा का वातावरण दिया है। साथ ही, प्रदेश सरकार ने निवेशकों की सुविधा के लिए अनेक प्राविधान किये हैं। इसी का परिणाम है कि गोरखपुर के गीडा में अनेक उद्योग स्थापित हो रहे हंै।

उन्होंने कहा, इसी श्रेणी में आज ‘तत्वा प्लास्टिक’ इकाई के इस संस्थान का लोकार्पण हो रहा है। यहां पर बनने वाले पाइप ‘हर घर नल’ योजना में भी उपयोगी हो रहे है। जनपद गोण्डा, वाराणसी व अन्य जगहों पर ‘हर घर नल’ योजना में यहां के पाइप को इस्तेमाल करने के कार्य को आगे बढ़ाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप ‘तत्वा प्लास्टिक’ इकाई के प्रबन्धक इस कार्यक्रम को आगे बढ़ायेंगे। कार्मिकों के साथ, परिवार भाव के साथ एवं उन्हें अपनी टीम का हिस्सा बनाकर कार्य करेंगे, तो उसके बेहतरीन परिणाम आयेंगे। इस प्रतिष्ठान द्वारा अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का कार्य किया जाएगा।

सीएम ने कहा कि गीडा में 102 नये उद्योग लगाने के लिए आशय पत्र यहां पर जारी हुए हैं। इसके माध्यम से लगभग 01 हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ ही पांच हजार से अधिक नौजवानों को नौकरी प्राप्त होगी। आज पूरे देश में एक सकारात्मक माहौल बना है। यह सकारात्मक माहौल विकास, सुरक्षा तथा समृद्धि का है। जब प्रत्येक व्यक्ति के एजेण्डे में विकास होता है, तो वह हर तरीके से विकास का माहौल बनाने में अपना योगदान देता है।

उन्होंने कहा कि विगत 06 वर्षों में प्रदेश में डबल इंजन की सरकार आने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में आज अपने बदलते हुए उत्तर प्रदेश को देखा है। गीडा में एथेनाल प्लान्ट, हर घर नल योजना के लिए पाइप की फैक्ट्री, डेयरी का प्लान्ट है। यह सभी एक सकारात्मक सोच का परिणाम है, इससे हजारों नौजवानों को नौकरी मिलने वाली है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के नौजवानों को पलायन करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिनांक 10 से 12 फरवरी, 2023 के बीच उत्तर प्रदेश मंे यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन हुआ था, जिसमें 36 लाख करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव प्रदेश को प्राप्त हुए थे। इसमें से एक लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव अकेले जनपद गोरखपुर को प्राप्त हुए हैं। जब 36 लाख करोड़ रुपये के यह निवेश प्रस्ताव जमीनी धरातल पर उतर जाएंगे, तो एक करोड़ नौजवानों को प्रदेश में नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे।

सीएम योगी ने कहा कि आज जिन उद्यमियों को 102 आशय पत्र का वितरण हो रहा है, इसका मतलब उनको जमीन का आवंटन हो चुका है। अब उद्यमी यहां अपना उद्योग लगाने के साथ ही लोगों को नौकरी देना प्रारम्भ करेंगे। उन्होंने गीडा प्रशासन से कहा कि स्थानीय नौजवानों को जिनके पास, डिग्री, डिप्लोमा तथा सर्टिफिकेट हैं उनके स्किल डवलपमेन्ट के लिए सेंटर खोलकर उद्योग की मांग के अनुरूप उस प्रकार के पाठ्यक्रम व कोर्स चलाकर अधिक से अधिक उद्योगों में समायोजन करवायें। इसका परिणाम होगा कि बहुत सारे लोग अपने घर में रहकर स्थानीय स्तर पर कार्य करके बेहतर परिणाम दे पायेंगे। उन्हंे किसी आपदा के समय पलायन का दंश नहीं झेलना पड़ेगा। वह अपने घर-गृहस्थी का पालन करते हुए सफलतापूर्वक उद्योगों को बढ़ाने में अपना योगदान दे पायेंगे। उद्योगों के पास अपनी बेहतरीन बुनियादी सुविधाएं हो, इसके लिए भी आज गीडा प्रशासन द्वारा सड़क, ड्रेनेज, स्ट्रीट लाइट इन सभी को आगे बढ़ाने के लिए अनेक विकास परियोजनाआंे का लोकार्पण एवं शिलान्यास कराया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वास्तव में हमारे औद्योगिक परिक्षेत्र इस प्रकार के होने चाहिए, जो न केवल उद्योग लगाने के लिए, बल्कि यहां कार्य करने वाले हर तबके के कार्मिकों को एक बेहतरीन स्वास्थवर्धक माहौल दे सकें। इस प्रकार के माहौल के लिए बेहतरीन बुनियादी सुविधाएं आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में गीडा के अंदर अनेक उद्योगों के कार्य प्रारम्भ हुए हैं। जिसमें वरूण वेबरेज, शान इण्डस्ट्रीज, सी0पी0 मिल्क फूड प्रोडक्स, तत्वा प्लास्टिक, सी0डब्ल्यू0सी0 भण्डारण शामिल है। इंडिया आॅटो व्हेकिल्स, बालाजी प्रोसेसर्स, राजेश कुमार रूगंटा सहित अन्य लोगों को काफी बड़े पैमाने पर भूमि आवंटन के कार्य प्रारम्भ हुए हैं। गीडा का व्यापक विस्तार हो रहा है। धुरियापार में 05 हजार एकड़ से अधिक भूमि लेकर उद्योग लगाने के व्यापक पैमाने पर कार्यक्रम हो रहे है, जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के नौजवानांे को यहीं पर रोजगार उपलब्ध हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच और विकास का जो माहौल पूर्वी उत्तर प्रदेश में गोरखपुर में बना है इसका लाभ यहां के युवा ले रहे है। वे अपनी योग्यता के अनुरूप रोजगार पाएंगे। उन्होंने यहां पर उद्योग लगाने वाले और निवेश करने वाले प्रत्येक निवेशक व उद्यमी को राज्य सरकार की ओर से आश्वस्त किया कि उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आयेगी और उन्हंे सुरक्षा और शासन की हर सुविधा का लाभ दिया जायेगा। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान