यूपी सरकार हर नागरिक का जीवन और जीविका बचाने के लिए प्रतिबद्ध है : सीएम योगी आदित्यनाथ

CM Yogi Adityanath

Uttar Pradesh : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आज जनपद अलीगढ़ के पं0 दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय का निरीक्षण कर अस्पताल में कोरोना उपचार व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की। बाद में उन्होंने मीडिया से बात की।

सबकी जिम्मेदारी उठा रहे हैं

मीडिया के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए सीएम ने कहा, कोविड संक्रमण की पहली व दूसरी वेव के दौरान वे अलीगढ़ आये थे। यहां पर कोविड प्रबन्धन कार्यों का निरीक्षण किया था। थर्ड वेव के दौरान भी आज वह जनपद में कोविड प्रबन्धन के लिए शासन, जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग के स्तर पर की गयी व्यवस्था की समीक्षा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के कोविड प्रबन्धन में जीवन एवं जीविका दोनों के बचाव का पूरा प्रबन्ध किया गया है। जिसकी सराहना पूरी दुनिया में हुई है। देश के सर्वाधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश ने कोरोना प्रबन्धन में पूरे देश में अग्रणी भूमिका का निर्वहन किया है।

1 महीने लग रहा था

सीएम ने आगे कहा, कोरोना संक्रमण की थर्ड वेव के अब तक आये परिणाम के आधार पर कहा जा सकता है कि यह लहर खतरनाक नहीं है। इस वेव में संक्रमण तीव्र है, लेकिन सेकेण्ड वेव की तरह यह फेफड़ों को प्रभावित नहीं कर रहा है। इस वेव में गले के संक्रमण व वायरल फीवर के लक्षण मिल रहे हैं। 3 से 5 दिन में रिपोर्ट निगेटिव आ जा रही हैं। जबकि सेकेण्ड वेव में निगेटिव रिपोर्ट में 15 दिन से 1 महीने का समय लग रहा था।

1 फीसदी भर्ती हैं

मुख्यमंत्री योगी ने आगे कहा, प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कुल एक्टिव केस के 1 प्रतिशत लोग हॉस्पिटल में भर्ती हैं। इनमें अधिकतर मरीजों को ऑक्सीजन या वेन्टिलेटर की आवश्यकता नहीं है। काफी कोविड मरीज ऐसे हैं, जिनके घर पर होम आइसोलेशन की सुविधा न होने के कारण आइसोलेशन की दृष्टि से उन्हें हॉस्पिटल की सुविधा दी गयी है। मरीज 3 से 5 दिन में कोरोना संक्रमण से निगेटिव होकर घर जा रहे हैं। शेष लोगों का उपचार होम आइसोलेशन में हो रहा है।

24 करोड़ लोगों की लोगी डोज

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना को नियंत्रित करने में वैक्सीनेशन ने सबसे महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है। भारत की स्वदेशी वैक्सीन बहुत प्रभावी है। इसे दुनिया में सराहा गया है। देश में अब तक लगभग 160 करोड़ कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं। प्रदेश में गत दिवस तक लगभग 24 करोड़ 54 लाख कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं। जनपद अलीगढ़ में 32 लाख 77 हजार कोरोना वैक्सीन की डोज दी गयी है। यहां पर कोविड वैक्सीन की प्रथम डोज लगभग 97 प्रतिशत से अधिक तथा सेकेण्ड डोज लगभग 57 प्रतिशत पात्र लोगों को दी जा चुकी है।

इसकी आवश्यकता है

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोविड महामारी पूरी तरह नियंत्रण में है। कोरोना संक्रमण के प्रति सावधानी एवं सतर्कता के दृष्टिगत निगरानी समितियां डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग कर मेडिसिन वितरण कर रही हैं। रैपिड रिस्पॉन्स टीम को भेजकर 24 घण्टे के अन्दर संदिग्ध व्यक्ति की कोविड जांच करवायी जा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना से डरने और भागने की नहीं, बल्कि सतर्कता और सावधानी की आवश्यकता है। बुजुर्ग, बीमार, बच्चे, गर्भवती महिलाएं, कमजोर इम्युनिटी के लोग अनावश्यक घर से बाहर न निकलें, शेष लोगों को घर से बाहर निकलना हो तो मास्क जरूर लगायें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर अनावश्यक जाने से बचें।

कार्यक्रम चलाया जा रहा

सीएम योगी ने कहा, कोविड वैक्सीनेशन एक सुरक्षा कवच है। इसलिए ऐसे लोग जिन्होंने वैक्सीन की डोज नहीं ली है, वह वैक्सीन की दोनों डोज अवश्य ले लें। प्रदेश में सतर्कता के लिए निगरानी समिति एवं पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से एक वृहद कार्यक्रम चलाया जा रहा है। प्रदेश सरकार प्रत्येक व्यक्ति के जीवन और जीविका दोनों को बचाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश में प्रत्येक कोविड संक्रमित व्यक्ति के उपचार के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गयी है। प्रदेश में पर्याप्त संख्या में बेड एवं पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की उपलब्धता है। मेडिसिन एवं टेस्टिंग की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध है।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान