नोएडा के लाखों लोगों को तोहफा : सीएम योगी ने 1719 करोड के प्रोजेक्ट्स का किया लोकार्पण और शिलान्यास, जानें क्या कहा

Gautam Buddh Nagar : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार, 25 जून को यूपी की आर्थिक नगरी गौतमबुद्ध नगर के लाखों लोगों को करोड़ों रुपये के प्रोजेक्ट्स की सौगात दी। इस मौके पर सीएम ने विशाल जनसभा को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि विगत 09 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सकारात्मक सोच के साथ अथक परिश्रम करके अपने विजनरी नेतृत्व में देश को एक नई दिशा प्रदान की है। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के साथ दुनिया के 180 देशों ने जुड़कर भारत की ऋषि परम्परा के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित की। इस पर प्रत्येक भारतवासी गौरवान्वित महसूस कर रहा है। हाल ही में प्रधानमंत्री जी ने अमेरिकी सीनेट को सम्बोधित किया। उनका अमेरिका में अभूतपूर्व स्वागत हुआ।

मुख्यमंत्री जनपद गौतमबुद्ध नगर में नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की 1719 करोड़ रुपये से अधिक की 124 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त रहे थे। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृतकाल में भारत वैश्विक मंच पर छा रहा है। भारत प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में जी-20 समूह की अध्यक्षता कर रहा है। इन देशों में दुनिया की 65 प्रतिशत जनसंख्या निवास कर रही है। दुनिया के 80 प्रतिशत संसाधनों, 85 प्रतिशत जीडीपी और 90 प्रतिशत पेटेंट पर जी-20 के देशों का अधिकार है। जी-20 का एक सम्मेलन गौतमबुद्धनगर में भी प्रस्तावित है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के समक्ष नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण तथा एनटीपीसी एण्डो एन्वायरो के मध्य म्यूनिसिपल सॉलिड वेस्ट मैनेजमेन्ट हेतु एमओयू का सांकेतिक आदान-प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री जी ने नोएडा प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराये गये 55 नये पुलिस वाहन तथा वायु प्रदूषण नियंत्रण हेतु वाटर स्प्रिंकलर को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम में नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की विकास यात्रा पर आधारित एक लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया।

सीएम योगी ने कहा कि भारत में आजादी का अमृतकाल चल रहा है। दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरता हुआ नया और खुशहाल भारत सभी के सामने है। भारत विकास की एक नई यात्रा के साथ आगे बढ़ रहा है। यदि यह यात्रा इसी प्रकार अनवरत चलती रही, तो वर्ष 2027 तक भारत दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित हो जाएगा। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश ने विगत 09 वर्षों में बेमिसाल उपलब्धियां हासिल की हैं। खुशहाल और समृद्ध भारत की नई नींव के लिए हम सबको मिलकर अपना योगदान देना होगा।

उन्होंने कहा कि भारत प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में सुरक्षा के एक बेहतर वातावरण के साथ सभी जनहित कार्यक्रमों को सकारात्मक रूप से आगे बढ़ा रहा है। विकास, समृद्धि, खुशहाली और वैश्विक मंच पर प्रतिष्ठा की यह यात्रा अनवरत चलती रहे, इसके लिए हम सभी को साथ मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में वाराणसी एक नई आभा के साथ दिव्य और भव्य काशी के रूप में वैश्विक मंच पर एक नई प्रतिष्ठा प्राप्त कर रही है। अयोध्या एक नई अयोध्या के रूप में जगमगा रही है। दुनिया में निवास कर रहे सभी भारतीय जनवरी, 2024 का इंतजार कर रहे हैं, जब श्री रामलला स्वयं के भव्य मंदिर में विराजमान होंगे।

देश में कोरोना कालखण्ड में निःशुल्क टेस्ट, उपचार तथा वैक्सीन की व्यवस्था की गयी। सवा तीन वर्षों से 80 करोड़ लोगों को निःशुल्क राशन की सुविधा का लाभ प्रदान किया जा रहा है। दूसरी तरफ सन् 1947 में भारत का विभाजन करके बना हुआ पाकिस्तान एक-एक रोटी के लिए मोहताज हो रहा है। एक तरफ भारत की शानदार यात्रा और दूसरी तरफ पाकिस्तान नकारात्मक और विध्वंसात्मक सोच के कारण भुखमरी और दरिद्रता की ओर बढ़ रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद गौतमबुद्ध नगर की अवसंरचना अत्यधिक सुदृढ़ हुई है। पहले दिल्ली के लोग नोएडा और ग्रेटर नोएडा आने में संकोच करते थे, क्योंकि यहां की अवसंरचना और सुविधाएं अच्छी नहीं थीं। विगत 6 वर्षों के सामूहिक प्रयास का परिणाम है कि आज गौतमबुद्ध नगर में दिल्ली सहित देश और विदेश के लोग आना चाहते हैं। कुछ दिन पूर्व देश के एक बड़े डाटा सेंटर का उद्घाटन यहां किया गया था। आज यहां देश के एक बड़े रोबोटिक सेंटर का उद्घाटन भी होने जा रहा है। बदलते हुए गौतमबुद्धनगर और उत्तर प्रदेश की तस्वीर सभी के सामने है।

विगत 06 वर्षों में गौतमबुद्धनगर का परसेप्शन बदला है। यहां विकास के बड़े-बड़े कार्य हो रहे हैं तथा निवेश भी आ रहा है। जनपद गौतमबुद्धनगर नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी के माध्यम से अपनी आभा देश में और वैश्विक मंच पर फिर से बिखेरता हुआ दिखाई दे रहा है। इस जनपद ने विगत 6 वर्षों में उत्तर प्रदेश को एक नई पहचान देने का कार्य किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जेवर में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन रहा है। इस वर्ष के अंत तक नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर के पहले चरण का कार्य संपन्न हो जाएगा। एयरपोर्ट के निर्माण के लिए जेवर के किसानों ने अपनी जमीन देकर अभिनन्दनीय कार्य किया है। इन विकास कार्यों से यहां की आने वाली पीढ़ियों का भविष्य उज्ज्वल होगा। किसानों की समस्या का समाधान प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। यहां पर मेडिकल डिवाइस पार्क तथा फिल्म सिटी बननेे जा रही है। विभिन्न प्रकार की योजनाएं भी यहां लागू हो रही हैं। आज यहां 1718 करोड़ रुपये से अधिक की जिन परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जा रहा है, इनमें सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, सड़क, ड्रेनेज तथा बुनियादी सेवाओं से जुड़ी अन्य परियोजनाएं भी सम्मिलित हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोकतांत्रिक समाज में रहते हैं। संवाद से बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान किया जा सकता है। किसी भी समस्या के सकारात्मक समाधान के लिए जनता जनार्दन का योगदान, जनप्रतिनिधियों की सक्रियता और प्रशासनिक अधिकारियों का बेहतर संवाद इस पूरी प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा। यह नए भारत के नए उत्तर प्रदेश में संभव है और यह हमने करके भी दिखाया है। इसके परिणाम भी बहुत शीघ्र ही सबके सामने आएंगे। नकारात्मक ताकतों को बीच में नहीं आने देना है। जो लोग विकास के विरोधी हैं और अव्यवस्था पैदा करना चाहते हैं, उनको सफल नहीं होने देना है। हम लोग बायर्स और बिल्डर्स से जुड़ी समस्या का समाधान करने की दिशा में आगे बढ़ने वाले हैं। यहां के विकास के लिए यह आवश्यक है। गौतमबुद्ध नगर पुलिस को चार पहिया वाहन पेट्रोलिंग के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। यहां हाई राइज बिल्डिंग के लिए फायर टेंडर भी उपलब्ध कराने की कार्यवाही चल रही है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज इस कार्यक्रम में आने के पूर्व उन्हें दो आयोजनों के साथ जुड़ने का अवसर प्राप्त हुआ। इण्डियन एक्सप्रेस ग्रुप के संस्थापक स्व0 रामनाथ गोयनका जी का मीडिया जगत में प्रखर नाम था। इनके नाम पर एक मार्ग का लोकार्पण किया गया है। लोकतंत्र सेनानियों को नमन करने का अवसर इसके माध्यम से प्राप्त हुआ। स्वतंत्रता के बाद देश के लोकतंत्र पर जब संकट आया था, लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में उस समय के महान लोकतंत्र सेनानियों ने एक मंच पर आकर लोकतंत्र को बचाने का कार्य किया। इनमें श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी, श्रद्धेय लाल कृष्ण आडवाणी सहित अनेक दलों के नेता सम्मिलित थे।

इस अवसर पर औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई तथा निवेश प्रोत्साहन मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’, संसदीय कार्य तथा औद्योगिक विकास राज्य मंत्री जसवन्त सिंह सैनी, लोक निर्माण राज्य मंत्री बृजेश सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री योगी की लोकार्पित प्रमुख परियोजनाओं में –
-नोएडा के सेक्टर-123 में 400/132/33 केवी सब स्टेशन
-नोएडा को ग्रेटर नोएडा से जोड़ने वाले मुख्य मार्ग एमपी-3 पर (पर्थला चैक) केबल स्टेयड फ्लाईओवर
-नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के चैनेज 10.300 पर एडवांट के निकट अंडरपास
-नोएडा सेक्टर-78 में वेदवन पार्क का विकास
-नोएडा पुलिस को 55 महिन्द्र बोलेरो चैपहिया वाहन
-ग्रेटर नोएडा से निकलने वाले मलबा के निस्तारण के लिए प्लांट
-ग्रेटर नोएडा के औद्योगिक सेक्टर-10 का आंतरिक विकास कार्य सम्मिलित है।

शिलान्यास की गई प्रमुख परियोजनाओं में –
-सॉलिड वेस्ट से प्रतिदिन 900 टन क्षमता का टाॅरिफाइड चारकोल (ग्रीनकोल) उत्पादन एवं 300 टन प्रतिदिन क्षमता वाले बायो सीएनजी गैस प्लाण्ट की स्थापना
-नोएडा के औद्योगिक सेक्टर-162 एवं 163 हेतु ड्रेन, जलापूर्ति, सीवर लाइन एवं विद्युत विकास
-नोएडा के सेक्टर-163 से 167 तक एक्सप्रेस-वे के समानांतर 45 मीटर सड़क चौड़ीकरण
-नोएडा के ग्राम नगला चरणदास फेस-2, सेक्टर-151, सेक्टर-155, सेक्टर-156, सेक्टर-162 एवं सेक्टर-164 में 33/11 केवी सबस्टेशन
-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे एवं प्राधिकरण के अन्य क्षेत्रों में डेकोरेटिव्स लाइट्स, तिरंगा लाइट्स व फाउण्टेन्स
-नोएडा में रैनीवेल संख्या-1, 4 एवं 6 का सुदृढ़ीकरण
-नोएडा के सेक्टर-94 में फ्लाईओवर के निकट वेस्ट टू वण्डर पार्क
-नोएडा सेक्टर-150, 151 एवं 163 में हरित पट्टियों का विकास
-ग्रेटर नोएडा (दादरी में बालक इण्टर कॉलेज से चार मूर्ति रोटरी एवं 60 मीटर चैड़ी रोड तथा प्रेज्यिनो रोटरी से हनुमान मंदिर रोटरी तक सर्विस रोड का रिसरफेसिंग कार्य
-ग्रेटर नोएडा वेस्ट के विभिन्न सेक्टर में रोड, सर्विस रोड एवं आंतरिक सड़कों पर स्ट्रीट लाइट आदि परियोजनाएं सम्मिलित हैं।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान