पहल : यूपी के स्कूलों में चलेगी ट्रैफिक नियमों की क्लास, बच्चे लोगों को करेंगे जागरूक, जानें पूरा प्लान

Uttar Pradesh : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बेसिक और माध्यमिक स्कूलों में बच्चों को यातायात नियमों के पालन के लिए विशेष प्रयास किए जाने की जरूरत है। ट्रैफिक नियमों के पालन का संस्कार बच्चों को शुरुआत से ही दी जानी चाहिए।

सीएम ने कहा कि यातायात नियमों के संबंध में प्रधानाचार्यों, प्राचार्यों, विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण कराया जाए। अभिभावकों के साथ भी विद्यालयों में बैठक हो। स्कूली बच्चों द्वारा जागरूकता विषयक प्रभात फेरी निकाली जानी चाहिए। लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देते हुए पालन करने के लिए जागरूक किया जाए।

अभियान प्रारंभ होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क सुरक्षा के व्यापक महत्व को देखते हुए पुलिस, यातायात, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, परिवहन, नगर विकास, पीडब्ल्यूडी आदि संबंधित विभागों के परस्पर समन्वय के साथ जागरूकता अभियान की कार्ययोजना तैयार की जाए। 18 मई को इस कार्ययोजना के साथ प्रदेश के सभी नगरीय निकायों के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ संवाद होगा, जिसके उपरांत सड़क सुरक्षा अभियान प्रारंभ होगा।

सतत मॉनीटरिंग की जाए

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार की भावी कार्ययोजना के सम्बंध में विगत दिनों मंत्रिपरिषद के समक्ष सेक्टरवार प्रस्तुतिकरण हो चुका है। सभी 10 सेक्टरों के लिए 10 वरिष्ठ अधिकारियों को नियुक्त कर कार्ययोजना के क्रियान्वयन व प्रगति की सतत मॉनीटरिंग की जाए।

विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत करें

उन्होंने कहा कि आकांक्षात्मक जनपदों में उत्तर प्रदेश के सभी 08 जिलों ने विकास के विविध मानकों पर सराहनीय कार्य किया है। नीति आयोग ने भी विभिन्न जनपदों के प्रयासों को सराहा है। प्रदेश के सभी आकांक्षात्मक जिलों की अब तक की प्रगति की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत करें। इसी प्रकार, 100 आकांक्षात्मक विकास खंडों की कार्रवाई की जानी चाहिए।

जून तक पूरा हो काम

सीएम ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) के निर्माण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इसे जून अंत तक पूर्ण करा लिया जाए। बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे (Ballia Link Expressway) के निर्माण में तेजी की अपेक्षा है।  

बधाई दी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को सम्पन्न प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक में सम्पूर्ण मंत्रिमण्डल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के वाराणसी संसदीय क्षेत्र के सांसद के रूप में 8 वर्ष के सफल कार्यकाल और देश के यशस्वी प्रधानमंत्री के रूप में देश को दिये सफल नेतृत्व के लिए हृदय से बधाई देते हुए अभिनन्दन किया है।

आभार व्यक्त किया

यह जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा लखनऊ पधार कर प्रदेश के सम्पूर्ण मंत्रिमण्डल के साथ संवाद बनाने और उनको मार्गदर्शन से अभिसिंचित करने के लिए सम्पूर्ण मंत्रिमण्डल ने उनके प्रति हृदय से आभार व्यक्त किया है।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी