यूपी की दो विधान सभा सीटों पर होगा उपचुनाव : कार्यक्रम जारी, दांव पर आजम खान की बादशाहत

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश की दो खाली सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी गई है। रामपुर की स्वार सीट से अब्दुल्ला आजम खान की सदस्यता रद्द होने और मिर्जापुर के छानबे सीट से विधायक राहुल कोल के निधन के बाद खाली हुई सीट पर 10 मई को उपचुनाव कराया जाएगा।

इसके बाद 13 मई को मतगणना कराई जाएगी। इलेक्शन के लिए 13 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी होगा। नामांकन का आखिरी दिन 30 अप्रैल रखा गया है। बुधवार को निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। दोनों सीटों पर जीत को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

दरअसल बीते 2 फरवरी को मिर्जापुर की छानबे सीट से विधायक राहुल प्रकाश कोल का निधन हो गया था। राहुल प्रकाश कोल बीजेपी गठबंधन के अपना दल से विधायक थे। उनका निधन मुंबई में हुआ था। अपना दल के विधायक बीते लंबे वक्त से कैंसर से पीड़ित थे।

राहुल प्रकाश कोल दो बार से अपना दल के टिकट पर चुनाव जीते थे। साल 2017 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने बीएसपी के उम्मीदवार को हराकर विधानसभा चुनाव में छानबे विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की थी। उनके निधन पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने दुःख जताया था।

वहीं समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाने वाले रामपुर में भी उपचुनाव होगा। पिछले उपचुनाव में आजम खान की सदस्यता रद्द होने के बाद जिले में उपचुनाव हुआ था। तब भाजपा उम्मीदवार आकाश सक्सेना ने यूपी की मुस्लिम राजनीति के सबसे बड़े चेहरे आजम के गढ़ रामपुर में न सिर्फ सेंधमारी की, बल्कि उसे ढहा दिया।

वहीं स्वार सीट से सपा के टिकट पर पिछली बार अब्दुल्ला आजम चुनाव जीते थे। लेकिन, इसी साल उनकी विधायकी निरस्त हो गई, जिसके बाद से ये सीट खाली हो गई है। अब भाजपा इस सीट पर भी जीत दर्ज करने की तैयारी में है। हालांकि समाजवादी पार्टी भी इस सीट पर कब्जा बनाए रखने की पूरी कोशिश करेगी।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान