बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नया आयाम देगा : सीएम योगी आदित्यनाथ

Uttar Pradesh : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को जनपद जालौन की तहसील उरई स्थित ग्राम कैथेरी में 14,800 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 296 किलोमीटर लम्बाई के बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) का लोकार्पण किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री का स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने चितेरी शैली का बुन्देली गमछा एवं प्रतीक चिन्ह भेंट कर किया।

प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नया आयाम देगा
इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सम्बोधन में प्रधानमंत्री जी द्वारा 296 किलोमीटर लम्बाई वाले बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के लिए बुन्देलखण्डवासियों को बधाई देते हुए कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। यह एक्सप्रेस-वे बुन्देलखण्ड तथा प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नया आयाम देगा।

आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे जनपद चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया होते हुए इटावा में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से जुड़ रहा है। इससे बुन्देलखण्ड क्षेत्र की कनेक्टिविटी आसान होगी। साथ ही, चित्रकूट से दिल्ली की दूरी 6.00 – 6:30 घण्टे में तय की जा सकेगी। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे, बुन्देलखण्ड क्षेत्र के नौजवानों की पलायन की समस्या के समाधान के साथ ही, प्रधानमंत्री द्वारा डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के तहत उपलब्ध कराये गये झांसी व चित्रकूट नोड को आगे बढ़ाने में भी सहायक होगा।

गरिमा महसूस कर रहा है
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा माह फरवरी, 2020 में जनपद चित्रकूट में बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे की अधारशिला रखी गयी थी। इसके बाद से ही पूरा विश्व कोरोना महामारी की चुनौती का सामना कर रहा है। इसके बावजूद विगत 28 माह में 04-लेन (06-लेन विस्तारणीय) बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया जाना महत्वपूर्ण है। आज पूरा बुन्देलखण्ड क्षेत्र गर्व और गरिमा महसूस कर रहा है।

अंगीकार कर आगे बढ़ रहा है
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में वर्ष 2014 के बाद से ही देश और प्रदेश को विकास एवं ईज़ ऑफ लिविंग की सुविधाओं का लाभ मिल रहा है। प्रधानमंत्री ने देश और प्रदेशवासियों के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए देश को जो दिशा दी है, उत्तर प्रदेश उसे अंगीकार कर आगे बढ़ रहा है।

मालिकाना हक का कागज प्राप्त हुआ है
उन्होंने कहा कि पीएम का जालौन आगमन महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री द्वारा ग्रामोदय से राष्ट्रोदय की परिकल्पना को साकार करने वाली ग्रामीण आवासीय अभिलेख की परियोजना, स्वामित्व योजना (घरौनी) शुरू की गयी है। जनपद जालौन प्रदेश का पहला ऐसा जनपद है, जहां शत-प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को ग्रामीण आवासीय अभिलेख (घरौनी) उपलब्ध करा दी गयी है। घरौनी के माध्यम से ग्रामीण परिवारों को अपने पुश्तैनी घर की जमीन का मालिकाना हक का कागज प्राप्त हुआ है। इससे गरीब से गरीब परिवार को अपने घर की जमीन पर हक मिलना सुनिश्चित हुआ है। साथ ही, इस अभिलेख के जरिये आगे बढ़ने की आर्थिक चुनौतियों के समाधान का मार्ग भी प्राप्त हुआ है।

सिंचन क्षमता सृजित की गयी
सीएम ने कहा कि आज पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस अवसर पर बुन्देलखण्ड सूखे की समस्या का समाधान करने की ओर आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा अर्जुन सहायक सिंचाई परियोजना का उद्घाटन किया गया। ऐसी ही लगभग डेढ़ दर्जन से अधिक परियोजनाओं को पूरा कर प्रदेश में 21 लाख हेक्टेयर से अधिक अतिरिक्त सिंचन क्षमता सृजित की गयी है। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर हम बुन्देलखण्ड क्षेत्र में हर घर नल योजना को पूर्ण करने की ओर अग्रसर है। हर घर में शुद्ध पेयजल के प्रधानमंत्री के अभियान के तहत बहुत शीघ्र ही बुन्देलखण्ड क्षेत्र के हर घर में पीने का शुद्ध पानी सुलभ होगा।

भाग्य विधाता के रूप में देखता है
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए औद्योगिक विकास मंत्री नन्दगोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ ने कहा कि हम सभी का सौभाग्य है कि हम उस कालखण्ड के साक्षी हैं, जब भारत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथ में सुरक्षित है। भारत को विश्व गुरु के रूप में देखने वाला हर भारतीय, उन्हें भाग्य विधाता के रूप में देखता है।

पूर्ण कर लिया गया
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बनाने के संकल्प के साथ प्रदेशवासियों की सेवा, सुरक्षा व सुशासन के लिए कार्य कर रहे हैं। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे निर्धारित समय-सीमा से 08 महीने पहले पूर्ण कर लिया गया। इससे 1,132 करोड़ रुपये की बचत हुई है। प्रधानमंत्री द्वारा इस एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण के बाद भारत के कुल एक्सप्रेस-वे की लम्बाई का 37.7 प्रतिशत उत्तर प्रदेश में हो जाएगा।

मंत्री और अधिकारी बने साक्षी
इस अवसर पर केन्द्रीय एमएसएमई राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह, औद्योगिक विकास राज्य मंत्री जसवन्त सिंह सैनी, जल शक्ति राज्य मंत्री रामकेश निषाद, श्रम एवं सेवायोजन राज्य मंत्री मनोहर लाल मन्नू कोरी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा जनसमुदाय उपस्थित था।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान