बड़ी खबर : सीएम आदित्यनाथ ने कुशीनगर में तैयारियों का लिया जायजा, कही ये बड़ी बात

सीएम ने कुशीनगर में लिया जायजा

Kushinagar News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के कुशीनगर दौरे से पहले आज जनपद में तैयारियों का जायजा लिया। उनके साथ प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी (Nand Gopal Gupta), पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) और विधायक स्वामी प्रसाद मौर्य समेत तमाम बड़ी हस्तियां और अफसर मौजूद रहे। मुख्यमंत्री योगी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निरीक्षण कर तैयारियों का जायज़ा लिया। प्रधानमंत्री बुधवार, 20 अक्टूबर इस हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम के आगमन से पहले अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

क्षेत्र के विकास का आधार बनेगा

मीडिया से बात करते हुए सीएम ने कहा, “उत्तर प्रदेश का सौभाग्य है कि कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य को तीसरे कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Kushinagar International Airport) की सौगात देंगे। इस नए एयरपोर्ट का पूर्वी यूपी और पश्चिम उत्तर बिहार के विकास में बहुत बड़ा योगदान होने जा रहा है। कुशीनगर के नए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (International Airport) से पर्यटन की ढेर सारी संभावनाएं व रोजगार के व्यापक अवसर उपलब्ध होने जा रहे हैं। कुशीनगर के मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर-कमलों से होगा।

पीएम के सपने साकार हो रहे

सीएम ने आगे कहा, विगत साढ़े चार वर्ष की अवधि में प्रदेश में कई नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना होने जा रही है। वर्तमान में प्रदेश में 8 एयरपोर्ट संचालित हैं। कल कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के उद्घाटन के साथ ही प्रदेश का नौवां एयरपोर्ट शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री ने 4 वर्ष पहले कहा था कि उड़ान योजना, विकास की उड़ान है। हवाई चप्पल पहनने वाला भी अब हवाई जहाज की यात्रा कर पाएगा। उत्तर प्रदेश में इसके साक्षात दर्शन हो सकते हैं। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक एयरपोर्ट को संचालित करने वाला राज्य है। 2017 से पहले प्रदेश में सिर्फ़ 2 एयरपोर्ट संचालन में थे। अब कल से प्रदेश में 9वां एयरपोर्ट संचालित होगा।

सुबह पहुंचेंगे पीएम

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री कल सुबह 10:00 बजे कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचेंगे। वह 260 करोड़ रुपये से निर्मित इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद सुबह 11:25 बजे पीएम कुशीनगर के महापरिनिर्वाण मंदिर में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का भी उद्घाटन करेंगे। वहां से उनका काफिला दोपहर 1:20 बजे कुशीनगर जिले के बरवा में पहुंचेगा। जहां वह राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास एवं 180 करोड़ रुपये की 12 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। उसके बाद वह दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे। इस कार्यक्रम में 15 से ज्यादा देशों के राजदूत भी सम्मिलित होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कुशीनगर में तैयारियों का जायजा लिया।

लंबे वक्त से मांग थी

कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की मांग 4 दशक से हो रही थी। देश की आजादी के तकरीबन 74 साल बाद बौद्ध धर्म के पवित्र शहर  कुशीनगर को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सौगात मिली है। यहां से फ्लाइट्स का संचालन शुरू होने के बाद पूर्वी यूपी में विकास, निवेश और रोजगार के बड़े अवसर पैदा होंगे। कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्तूबर को करेंगे। यहां पहली इंटरनेशनल फ्लाइट श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे के साथ 125 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल की लैंड करेगी। राज्य सरकार और जिला प्रशासन कुशीनगर में भव्य कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी में जुटा है।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी