Lalitpur Case : ‘भाजपा सरकार में थाने अराजकता के केंद्र बन गए हैं,’ ललितपुर में अखिलेश यादव ने बोला हमला

प्रेस कॉन्फ्रेंस करते सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव

Uttar Pradesh : समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने सत्तासीन योगी सरकार (Yogi Adityanath Government) पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि ललितपुर की घटना ने हम सबको शर्मिंदा किया। रक्षा करने वाली पुलिस भक्षक बन गई। आरोपी पुलिस वाला पकड़ा गया, जेल भेज दिया गया। कब सरकार ऐसे अधिकारियों को टर्मिनेट करेगी?”

उन्होंने आगे कहा, “यूपी की कानून व्यवस्था सबसे खराब है। देश में सबसे ज्यादा कस्टोडियल डेथ यूपी में हो रही हैं। समाजवादी लोग निकल पड़े इसलिए कार्रवाई करनी पड़ी। मुख्यमंत्री बुंदेलखंड दौरे पर आएं, तो ललितपुर की मां से भी मिलें। पीड़ित परिवार को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता मिले।”

बुलडोज़र निकल पड़ता है

उन्होंने कानून-व्यवस्था पर भाजपा सरकार को घेरते हुए कहा, “गोरखपुर में कारोबारी को पीट-पीटकर पुलिस ने मार डाला। चंदौली में दोनों बहनों को पुलिस ने पीटा, एक बहन की जान ले ली। यूपी की पुलिस लगातार इस तरह का काम कर रही है। कोर्ट के स्टे के बावजूद बुलडोज़र से घर तोड़ दिया जाता है। जाति, धर्म विशेष के लोग कुछ करें, तो बुलडोज़र निकल पड़ता है। बीजेपी के लोग कब्ज़ा करें तो कुछ नहीं होता।“

देश का भविष्य क्या बनाएगी

सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा, “रिजर्व बैंक के नए फैसले से लोग परेशान हैं। पहले बैंक में कुछ पैसा रखकर लोन मिलता था। भारत सरकार फ्रांस, अमेरिका से एयरक्राफ्ट खरीदने पर विचार कर रही है। बुंदेलखंड में कब बनेंगे एयरक्राफ्ट?”  भविष्य की अनिश्चितता व जोखिम से बचाने वाले ‘बीमा’ तक को जो सरकार पूँजीपतियों के हाथों बेच रही है, वो देश का भविष्य क्या बनाएगी। परिवार वाले ही बीमा की ज़रूरत व सुरक्षा का महत्व समझते हैं। मध्यम वर्ग को इस पर गंभीरता से सोचना होगा। भाजपा देश को आर्थिक बदहाली के आपातकाल में ले आई है।

न डॉक्टर, न दवाई थी

अखिलेश यादव ने कहा, “यूपी में एक मंत्री कह रहे थे थोड़ा कमाओ, सब डकार न जाओ। एक मंत्री अस्पताल जाते हैं और कहते हैं कि हम शर्मिंदा हैं। कल जिस अस्पताल में मैं गया था, वहां न डॉक्टर, न दवाई थी। समाजवादी पार्टी इस पीड़ित परिवार की हर तरह से मदद करेगी और हमेशा साथ खड़ी रहेगी। जिस पुलिस को न्याय देना चाहिए, जिसको रक्षा करनी चाहिए आज वह पुलिस क्या कर रही है? सोचिए।

कस्टोडियल डेथ में सबसे आगे है

पूर्व मुख्यमंत्री ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा, “इसीलिए मैंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार में थाने अराजकता के केंद्र बन गए हैं। पुलिस को जानकारी है कि जिस दरोगा ने ऐसी घटना की है, वह पुलिस के संपर्क में ही होगा और मेरे जाते ही उसको दिखा देंगे कि वह पकड़ा गया। पुलिस बता रही है कि टीम बनाई गई है, जो गिरफ्तार करेगी। उत्तर प्रदेश में कितनी टीमें बनीं और ग़ायब हो गई।” आज उत्तर प्रदेश कस्टोडियल डेथ में सबसे आगे है।ललितपुर में भी थाने में पीट-पीटकर जान गई है। यह वही सरकार है, जिसमें हाथरस की बेटी को भी न्याय नहीं मिला था।”

कब चलेगा बुलडोजर

उन्होंने कहा, “यह घटना कोई पहली घटना नहीं हुई है। अगर बेटी के साथ ऐसी घटना हुई है तो भारतीय जनता पार्टी जो प्रचार करती थी आखिरकार वो पिंक पुलिस कहां है? जिसे बेटी की मदद करने को आना चाहिए था। अब भाजपा की सरकार बताए कि पुलिस स्टेशन पर बुलडोजर चलेगा कि नहीं चलेगा?”

अपराधी और पुलिस इन्हीं दोनों के हौसले बुलन्द हैं

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार के राज में अपराधी और पुलिस इन्हीं दोनों के हौसले बुलन्द हैं। कानून-व्यवस्था की स्थिति भाजपा 2.0 राज में दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है। कोई दिन ऐसा नहीं जाता जब प्रदेश में कहीं न कहीं लूट, हत्या, बलात्कार की घटनाएं न होती हों। ऐसा लगता है कि उत्तर प्रदेश ‘ईज डूइंग‘ अपराध प्रदेश बन गया है।

न्याय मांग रहा है

उन्होंने कहा, “गाजियाबाद में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (Delhi-Meerut Expressway) पर डॉक्टर दंपत्ति घायल हैं और मुख्यमंत्री जी की बहुप्रशंसित पुलिस उन्हें टरकाने में लगी है। जौनपुर में एक मासूम छात्र को दबंगो ने मार डाला। उसका पिता रो-रोकर न्याय की मांग कर रहा है।

किस पर भरोसा करें

पूर्व सीएम ने कहा, चंदौली में एक मासूम बेटी के साथ रेप और हत्या के आरोपों से घिरी उत्तर प्रदेश की पुलिस पर ललितपुर के पाली में सामूहिक बलात्कार का आरोप लगा है। ललितपुर में रेप की शिकायत करने पहुंची नाबालिग से थाने में ही एसओ ने दरिंदगी की। इस शर्मनाक घटना की शिकार 13 वर्षीया किशोरी की गंभीर स्थिति विचलित करने वाली है। इसी तरह बुलंदशहर में 8 वर्ष की बच्ची से गैंगरेप की शिकायत मिली है। आखिर लोग कहां और किस पर भरोसा करें?

अपराधियों के आगे नतमस्तक है

अखिलेश यादव ने कहा, “बिगड़ती कानून-व्यवस्था के हालात के पीछे वस्तुतः खुद भाजपा सरकार का अपराधियों के आगे नतमस्तक हो जाना है। राजनीतिक प्रश्रय पाकर भाजपाई भी अब कानून अपने हाथ में ले रहे हैं। यही नही सरेआम बेलगाम होकर कानून वालों पर भी हाथ उठाने लगे हैं। भाजपा विधायक थाना-तहसील में जाकर पुलिस वालों पर मनमाने काम का दबाव बनाते हैं। एक महिला दारोगा को आत्महत्या के लिए मजबूर किया गया। कई जगह पुलिस वालों से हाथापाई भी की गई।”

बदनामी हुई है

उन्होंने कहा, “भाजपा सरकार में उत्तर प्रदेश की जितनी बदनामी देश-विदेश तक हुई है वैसी कभी नहीं हुई थी। फिरौती, हत्या, अपराध और वसूली के बाद अब पुलिस रेप और गैंगरेप से भी बदनामी कराने लगी है। प्रदेश में बाबा बुलडोजर की बड़ी चर्चाएं है, लेकिन यह बुलडोजर शासन-प्रशासन से खिलवाड़ करने वालों पर क्यों नहीं चलता है? गरीबों की झुग्गी बस्तियों को उजाड़ने में देर नहीं लगाने वाला बुलडोजर बच्चियों की नृशंस हत्या और रेप करने वालो को घरों तक क्यों नहीं पहुँच रहा है?”

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी