डीएम ने की पल्स पोलियो अभियान की समीक्षा : देवरिया में 493881 बच्चों को दी जाएगी खुराक, पढ़ें प्रशासन की पूरी तैयारी

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने गुरुवार को सीएमओ कार्यालय स्थित धनवन्तरि सभागार में पल्स पोलियों अभियान के तैयारियों के संबन्ध में जनपदीय टास्क फोर्स की बैठक की तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने बताया कि 28 मई को पल्स पोलियो अभियान का आयोजन किया जाएगा। इस दिन जनपद के 1918 बूथों पर 0-5 वर्ष के लक्षित बच्चों को पोलियो ड्राप की खुराक दी जाएगी। जनपद में कुल 4,93,881 बच्चों को खुराक देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस संबन्ध में 26 एवं 27 मई को पल्स पोलियो जागरूकता रैली निकाली जाएगी।

29 मई से 03 जून तक जनपद में घर घर जाकर 0- 5 वर्ष के लक्षित बच्चों को पोलियो ड्राप दिए जाएंगे। 5 जून को छूटे हुए बच्चों को खुराक दी जाएगी। जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से अपील की है कि सभी लक्षित बच्चों को पोलियो ड्राप जरूर दें।

डीएम जेपी सिंह ने आयोजित पल्स पोलियो अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी संबंधित विभागो को समन्वय के साथ 0-5 वर्ष के लक्षित बच्चो को शतप्रतिशत पोलियो ड्रॉप पिलाये जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि ऐसा प्रयास हो कि कोई भी बच्चा इससे वंचित न होने पाये।

उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि एएनएम, आशा और आंगनबाड़ी सक्रिय भूमिका निभाते हुए ड्यू लिस्ट तैयार करें और सभी बच्चों को अनिवार्य रूप से पल्स पोलियो की खुराक उपलब्ध कराएं।

सीएमओ डॉ राजेश झा ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के लिए पोलियो बूथ, ट्रांजिट बूथ, मोबाइल टीम तथा घर घर भ्रमण के लिए टीमें बनायी गयी हैं। अभियान के सुपरविजन के लिए सुपरवाइजर एवं ब्लाक स्तरीय पर्यवेक्षण एवं ब्लाक स्तरीय जोनल अधिकारी तथा तहसील स्तरीय / उपजिला मजिस्ट्रेट द्वारा सघन अनुश्रवण किया जायेगा। इस अभियान में 0-5 वर्ष के बच्चे लक्षित किये गये है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, एसीएमओ डॉ सुरेंद्र सिंह, डिप्टी सीएमओ डॉ बीपी सिंह, डीआईओएस डॉ विनोद कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकांत राय, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉ अंकुर सांगवान सहित समस्त एमओआईसी मौजूद थे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान