स्कूल चलो अभियान : हर बच्चे को शिक्षा दिलाने के लिए मुख्यमंत्री ने बनाया प्लान, अधिकारियों को सौंपी ये जिम्मेदारी

बच्चे के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ

Gorakhpur News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ‘स्कूल चलो अभियान’ (School Chalo Abhiyan) के तहत हर बच्चे तक शिक्षा पहुंचा रहे हैं। आज अपने गोरखपुर दौरे पर पहुंचे सीएम ने शिक्षा के प्रति गांव वार जागरूकता अभियान चलाने का आदेश दिया।

सीएम ने अफसरों से कहा, “यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे। प्रत्येक बच्चा स्कूल अवश्य जाए, उसे यूनिफॉर्म, जूता-मोजा आदि उपलब्ध कराया जाए।” उन्होंने ऑपरेशन कायाकल्प के तहत स्कूलों के सौन्दर्यीकरण पर विशेष बल दिया। ताकि विद्यालयों में कुछ नयापन दिखे। उन्होंने कहा कि बीमारियों से बचने के लिए स्वच्छता एवं शुद्ध पेयजल को अपनाना होगा। तभी संक्रमित बीमारियों से बचा जा सकता है।

75 तालाब बनेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद में नगर निगम व ग्राम पंचायतों में 75-75 तालाबों का निर्माण कराया जाए तथा अमृत महोत्सव के तहत इन तालाबों को ‘अमृत सरोवर’ का नाम दिया जाए। सीएम ने आदेश देते हुए कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक खेल का मैदान तथा सॉलिड वेस्ट के लिए एक खाद का गढ्ढा बनाया जाए, जिससे कम्पोस्ट खाद तैयार होगी।

गांव में मिले सुविधा

उन्होंने आगे कहा, “हर ग्राम में ग्राम सचिवालय स्थापित हो और ग्रामीणों की समस्या का समाधान वहीं से किया जाये। उन्होंने कहा कि योजनाएं रोजगारपरक हों, किसी भी योजना में अनियमितता की शिकायत नहीं होनी चाहिए। यदि कहीं गड़बड़ी की शिकायत पायी जाती है, तो सम्बन्धित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।”

जल्द पूरा हो काम
उन्होंने संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की नियमित समीक्षा करने के निर्देश देते हुए कहा कि उद्यमियों तथा व्यापारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए मण्डल एवं जनपद स्तरीय समीक्षा बैठक अवश्य की जाए। उन्होंने गोरखपुर-सोनौली मार्ग, नौसढ़-पैडलेगंज, गोरखपुर-वाराणसी आदि मार्गों के निर्माण कार्यों को तेजी के साथ पूर्ण करने के आदेश सम्बंधित कार्यदायी संस्थाओं को दिये।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी