देवरिया में 3 अक्टूबर से शुरू होगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान : डीएम ने नगर निकाय और पंचायत राज विभाग को दिए ये आदेश

Deoria News : जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दृष्टिगत जनपद स्तरीय अंतर विभागीय समिति की बैठक सीएमओ कार्यालय स्थित धनवन्तरि सभागार में आयोजित हुई। बैठक में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान और घर घर दस्तक अभियान की सफलता के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी ने बताया कि 3 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक जनपद में संचारी रोगों की रोकथाम के लिए विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं 16 से 31 अक्टूबर तक घर-घर पर दस्तक अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में 14 विभाग समेकित प्रयास करके संचारी रोगों को नियंत्रित करेंगे। विद्यालयों में जागरूकतापरक निबंध लेखन, कविता पाठ एवं चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित होंगे।

डीएम ने नगर निकाय एवं पंचायत राज विभाग को नियमित फॉगिंग एवं नालियों की साफ-सफाई करने का निर्देश दिया। जलभराव वाले स्थलों पर एंटी लार्वा दवा का छिड़काव किया जाए। सुकरबाड़ों पर विशेष निगरानी की जाए। चूहों तथा छछूंदर को नियंत्रित किया जाए। अभियान की सफलता के लिए सभी विभाग अपनी कार्ययोजना 27 सितंबर तक उपलब्ध करा दें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश झा ने बताया कि असमान्य वर्षा एवं मौसमी बदलाव के चलते बीमारियों के पैटर्न में बदलाव हुआ है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान में डेंगू, मलेरिया, दिमागी बुखार आदि के साथ ही क्षय रोग, कुष्ठ रोग, कालाजार एवं फाइलेरिया के लक्षणयुक्त मरीजों को भी चिन्हित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि दस्तक अभियान में आशा कार्यकर्ता और आगंनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि संचारी रोगों के प्रति जागरूक कर रही है। इसके साथ ही लक्षणयुक्त व्यक्तियों का नाम, पता एवं मोबाइल नंबर सहित संपूर्ण विवरण ई- कवच पोर्टल पर अपलोड करेंगी। इनमे बुखार के रोगियों की सूची, आई एल आई (इनफ्लुएंजा लाइक इलनेस) रोगियों की सूची, क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूची, कुष्ठ रोग तथा फाइलेरिया एवं कालाजार रोगों के लक्षणयुक्त व्यक्तियों की सूची, कुपोषित बच्चों की सूची शामिल होगी। साथ ही क्षेत्रवार ऐसे मकानों की सूची जहां घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया गया हो सूची तैयार कर एएनएम को उपलब्ध कराएंगी।

समीक्षा बैठक में सीएमओ डॉ राजेश झा, डीपीआरओ सर्वेश पांडेय, ईओ रोहित सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान