सलेमपुर-तमकुहीराज फोरलेन का सर्वे पूरा : इन ब्लॉक से गुजरेगा, 537 किसानों की भूमि होगी अधिग्रहीत

Deoria News : देवरिया, कुशीनगर और सटे बिहार के गोपालगंज जिले के लाखों लोगों को बड़ी सहूलियत मिलने वाली है। दरअसल सलेमपुर को कुशीनगर जनपद के तमकुहीराज से जोड़ने वाले फोरलेन का निर्माण जल्द ही शुरू होने वाला है। जनपद में 16 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए सर्वे कर अधिसूचना जारी कर दी गई है। परियोजना के पूरा होने के बाद पूर्वांचल से पश्मिचांल के शहरों की यात्रा में काफी सहूलियत होगी। फोरलेन बनने के बाद क्षेत्र में व्यवसायिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी। विकास से पिछड़े पूर्वी यूपी में बुनियादी ढांचा भी मजबूत होगा।

बताते चलें कि राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने एनएच-28 (NH-28) तमकुहीराज से एक नए एनएच-727बी (NH-727 B) के निर्माण को हरी झंडी दे दी है। यह फोरलेन रोड तमकुहीराज से शुरू होकर सरैया बुजुर्ग, रकबा राजा, पंचदेवरी, कटेया, भोरे बाजार से सिसईं बाजार, भिंगारी बाजार, भाटपार रानी, सलेमपुर के नवलपुर में भागलपुर होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा।

उत्तर प्रदेश के देवरिया और कुशीनगर जनपद के अलावा यह फोरलेन बिहार के गोपालगंज जिले के पंचदेवरी, कटेया और भोरे तीन प्रखंडों के 35 गांवों से गुजरेगा। इसके लिए 537 किसानों की 28.1986 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। इस फोरलेन के सर्वे की जिम्मेदारी मध्य प्रदेश के एलएन मालवीय इंफ्रा एजेंसी को सौंपी गई थीं।

जानकारी के अनुसार एजेंसी ने सर्वे पूरा कर लिया है। इस सड़क के बीच में आने वाले मकान, दुकान, खेत सहित अन्य की ड्राफ्टिंग कराई जा चुकी है। नदी-नालों पर पुल-पुलिया के निर्माण व बिजली के पोल आदि को भी चिह्नित कर कंपनी ने अपनी रिपोर्ट एनएचएआई (NHAI) को सौंप दी है।

उत्तर प्रदेश शासन ने भी सलेमपुर-तमकुहीराज फोरलेन के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। लोगों को इस फोरलेन के निर्माण से काफी उम्मीद जगी है। इसके पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जुड़ने के बाद न सिर्फ राजधानी लखनऊ, बल्कि दिल्ली और पश्चिमी यूपी के सफर में भी सहुलियत मिलेगी। साथ ही पूर्वांचल के प्रमुख शहरों वाराणसी और प्रयागराज तक पहुंचना भी सरल हो जाएगा। इससे व्यवसायिक गतिविधियों के साथ-साथ टुरिज्म सेक्टर को भी बल मिलेगा।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान