चंदा जमा कर प्राधिकरण की पोल खोल रहे ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासी : मांगों को लेकर किया प्रदर्शन

Greater Noida West : यूपी की आर्थिक राजधानी गौतमबुद्ध नगर के निवासी बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति और प्राधिकरणों की आंख खोलने के लिए चंदा जमा कर रहे हैं।

मामला ग्रेटर नोएडा वेस्ट का है, जहां सड़कों की हालत बहुत खराब होती जा रही हैं। पिछले कई सालों से लगातार अथॉरिटी से शिकायत करने पर भी सड़कों की रिसर्फेंसिंग नहीं की जा रही है। सड़कों की खराब हालत को लेकर आज ग्रेटर नोएडा वेस्ट में निवासियों ने अथॉरिटी के खिलाफ ही मोर्चा खोल दिया। निवासियों का कहना है कि पिछले कई सालों से सड़क बनवाने और चौड़ा करने की मांग की जा रही हैं। लेकिन अधिकारी कोई सुनवाई नहीं कर रहे।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट निवासी विकाश कटियार का कहना है कि कई बार इन सड़कों के सुधार पर विभिन्न माध्यम से अथॉरिटी से शिकायत की गयी है, परंतु कुछ काम नहीं हुआ है। जब भी अथॉरिटी के अधिकारियों से बात होती है, बस आश्वासन मिलता है। कार्य नहीं होता है, जबकि उत्तर प्रदेश सरकार गढ्ढ़ा मुक्त सड़कों का दावा करती है।

वहीं स्प्रिंग मीडोज़ निवासी सुबीर कुमार कहते हैं कि यातायात के दबाव को देखते हुए जल्द से जल्द सड़कों कीं रिसर्फेसिंग होनी चाहिए। साथ ही उन्हें चौड़ा करने की भी आवश्यकता हैं। इस पर त्वरित कार्रवाई होनी चाहिए। यह आज के समय की ज़रूरत हैं।

ग्रेटर नोएडा टेकजोन-4 निवासी सागर गुप्ता कहते हैं कि यहां पांच से ज़्यादा स्कूल चल रहे हैं, सभी पैदल स्कूल जाने वाले बच्चों की सुरक्षा के लिए फुटपाथ अति आवश्यक है। जल्द ही बारिश का मौसम आने वाला है। दोनों तरफ़ पानी भरने से मजबूर होकर बच्चों को सड़क पर चल कर स्कूल जाना पड़ता है। इसलिए जल्द से जल्द दोनों तरफ़ फुटपाथ बनने चाहिए, जिससे कि आगे कोई दुर्घटना न हो।

निराला एस्टेट निवासी राहुल का कहना है कि पैदल सड़क पार करना एक तरह से नामुमकिन है। लोगों को अपनी जान हथेली पर रख कर सड़क पार करनी पड़ती हैं। इसके लिए निराला एस्टेट और आम्रपाली लेसर वैली के बीच एफओबी बनना चाहिए।

टेकजोन 4 निवासी अवनीश वर्मा के मुताबिक सड़कों पर एंक्रोचमेंट लगातार बढ़ रहा है, जिस पर अथॉरिटी कोई भी सख्त कदम नहीं उठा रही है। इससे ट्रैफिक की समस्या भी बढ़ती जा रही। अथॉरिटी को प्रॉपर वेंडर जोन बनाना चाहिए, जिससे कि सड़कों को एंक्रोचमेंट से मुक्ति मिले।

आज के प्रदर्शन जमा की गई चंदा की राशि को अथॉरिटी में जल्द ही जमा कराया जाएगा, अगर अथॉरिटी निवासियों की मांगों पर एक्शन नहीं लेगी तो आगे भी लोग शांतिपूर्वक अपनी मांगें इसी तरह रखते रहेंगे। रविवार को प्रदर्शन में टेकजोन 4 निवासी अतानू, प्रवीण कुमार, अंकुर, प्रदीप, जय गुप्ता, कन्हैया, राज नारायण, कुणाल, राजन राजेश, प्रदीप, अवनीश वर्मा, राहुल, विकाश कटियार आदि लोग मौजूद रहे।

निवासियों कीं प्रमुख मांगें हैं –

  • सड़कों का दोबारा बनना, रिसर्फेसिंग होना।
  • टेकजोन 4 की आंतरिक सड़कों की चौड़ाई बढ़ाना।
  • सड़कों के दोनों तरफ़ फुटपाथ का निर्माण करना।
  • बची हुई जगह पर इंटरलॉकिंग टाइल लगे, जिससे आसपास धूल में कमी आए।
  • निराला एस्टेट सर्विस लेन के पास से जा रहे नाले को ढंका जाए।
  • चिन्हित जगहों पर बस स्टैंड का निर्माण हो, जिससे राहगीरों को धूप और बारिश में राहत मिले।
  • निराला एस्टेट और आम्रपाली लाइज़र वैली के बीच फुट ओवर ब्रिज बने तथा
  • वेंडर जोन बनाए जाएं।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान