दरभंगा के एक्सपर्ट देवरिया में कराएंगे मखाना की खेती : डीएम ने पीएम मत्स्य संपदा योजना की समीक्षा बैठक में दिए ये आदेश

Deoria News : जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में बीते दिनों प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना की जिला स्तरीय समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में डीएम ने मत्स्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं को बिना भेदभाव पारदर्शी तरीके से पात्र जनों तक पहुंचाये जाने का निर्देश दिया है।

जिलाधिकारी ने मत्स्यपालकों को मखाना की खेती से जोड़ने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि मखाना की बुवाई के लिए नवंबर और दिसंबर का माह उपयुक्त होता है। इस माह दरभंगा से मखाना के बीज आ जाएंगे जिन्हें प्रगतिशील किसानों के मध्य वितरित किया जाएगा। साथ ही दरभंगा के विशेषज्ञों की देखरेख में बुवाई कराई जाएगी। जनपद में कई ऐसे लो-लैंड क्षेत्र हैं जहां तीन से चार महीने जलभराव की स्थिति रहती है, ऐसे क्षेत्रों में मखाना उत्पादन किया जाएगा। मत्स्यपालक भी मछली पालन तालाब में मखाना की खेती कर सकते हैं। इससे उन्हें दोहरा लाभ प्राप्त होगा।

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत आए रियरिंग यूनिट तालाब निर्माण, बैकयार्ड री-सर्कुलेटरी सिस्टम तथा मोटरसाइकिल विद आइस बॉक्स योजना के अंतर्गत आए आवेदनों का रेंडमाइजेशन के जरिये लाभर्थियों का चयन किया गया। रियरिंग यूनिट निर्माण के लिए 3, बैकयार्ड री सर्कुलेटरी एक्वाकल्चर सिस्टम के 4 तथा मोटर साइकिल विद आइसबाक्स क्रय के लिए 23 लाभार्थियों का चयन ऑनलाइन किया गया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजनान्तर्गत संचालित सभी परियोजनाओं में सामान्य मछुआ एवं अन्य पिछडा वर्ग को परियोजना लागत का 40 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति व महिला लाभार्थी को 60 प्रतिशत अनुदान दिया जाना प्राविधानित है, शेष अंश लाभार्थी द्वारा स्वयं अपने संसाधन से अथवा बैंक ऋण के माध्यम से वहन किया जायगा।

समीक्षा के दौरान मत्स्य विभाग के संचालित योजनाओं यथा-सजावटी एवं मनोरंजनात्मक मत्स्यकीय का विकास, प्रौद्योगिकी से प्रेरणा एवं संयोजन, आवस्थापना एवं उपजोपरान्त प्रबंधन, मत्स्य पालको/ मछुआरों का बीमा, मत्स्य संसाधनो के संरक्षण हेतु मछुआरों के लिए आजीविका एवं पोषण से संबंधित सहायता आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी के साथ ही इन योजनाओं में बेहतर प्रगति लाये जाने के आवश्यक निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिए गए।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी मत्स्य नंद किशोर, परियोजना निदेशक अनिल कुमार, डीसी मनरेगा आलोक कुमार पांडेय, अग्रणी बैंक प्रबंधक अरुणेश कुमार, प्रगतिशील किसान गंगाशरण श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान