उसरा बाजार सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट से मिलेंगे कई लाभ : पोल्ट्री उद्योग को मिलेगी गति, डीएम ने 15 दिन का दिया वक्त

Deoria News : जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने आज उसरा इंडस्ट्रियल एरिया के निकट निर्माणाधीन सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का निरीक्षण किया। 1.59 हेक्टेयर भूमि में निर्मित 75 टीपीडी क्षमता का प्लांट बनकर लगभग तैयार हो चुका है। डीएम ने 15 दिन के भीतर सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट का हैंडओवर नगर पालिका परिषद देवरिया को करने का निर्देश दिया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि साढ़े सात करोड़ की लागत से कार्यदायी संस्था सीएनडीएस द्वारा बनाये गए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में देवरिया नगर पालिका क्षेत्र के कूड़े का निस्तारण कर कंपोस्ट खाद एवं अन्य उपयोगी उत्पाद बनाये जाएंगे। इस परियोजना में वेब ब्रिज, प्लेटफॉर्म एवं कवर्ड कंपोस्ट शेड बनाया गया है।

जिलाधिकारी ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट परिसर में ब्लैक सोल्जर फ्लाई लार्वा संयंत्र स्थापित करने का निर्देश भी दिया। उन्होंने कहा कि गीले कूड़े के माध्यम से ब्लैक सोल्जर फ्लाई लार्वा का उत्पादन किया जाएगा। इसके लिए अधिशासी अधिकारी को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि ब्लैक सोल्जर फ्लाई लार्वा अत्यधिक पोषक तत्वों से युक्त होता है, जिसका प्रयोग पोल्ट्री, मत्स्यपालन एवं खाद निर्माण में किया जाता है। डीएम ने बताया कि वर्तमान समय में जनपद में अंडे की कुल मांग के सापेक्ष लगभग 80 प्रतिशत आयात किया जाता है।

ब्लैक सोल्जर फ्लाई लार्वा का प्रयोग मुर्गियों के चारे के रूप में करने से प्रति अंडा उत्पादन लागत कम होगी और जनपद में उत्पादित होने वाले अंडा बाहर से आने वाले अंडे की तुलना में सस्ता हो जायेगा, जिससे यहां के पोल्ट्री उद्योग को प्रोत्साहन मिलेगा। वर्तमान समय में तमिलनाडु में उत्पादित होने वाले अंडे की उत्पादन लागत 2.65 रुपया प्रति अंडा है जबकि जनपद में उत्पादित अंडे की लागत 4.50 रुपये से अधिक आती है।

ऐसे में ब्लैक सोल्जर फ्लाई लार्वा फीड जनपद के पोल्ट्री इंडस्ट्री के लिए गेम चेंजर साबित होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त एमआरएफ सेंटर पर ब्लैक सोल्जर फ्लाई लार्वा उत्पादन संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। इन संयंत्रों का संचालन पीपीपी मॉडल पर किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, ईओ रोहित सिंह सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान