देवरिया को मिला 1100 करोड़ का निवेश : हजारों को मिलेगा रोजगार, जानें इंवेस्टर्स समिट में क्या रहा खास

Deoria News : जिला पंचायत सभागार में मंगलवार को जनपद स्तरीय इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता कर रहे सलेमपुर सांसद रविन्द्र कुशवाहा ने दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर यूपी सीडा द्वारा 03 उद्यमियों को भूमि आवंटन प्रमाण पत्र तथा 05 निवेशको के 240 करोड़ का एमओयू पत्र पर हस्ताक्षर किया गया। जनपद में 73 ईकाइयों द्वारा 1107.84 करोड रुपये का निवेश प्रस्तावित भी किया गया, जिससे 4446 रोजगार सृजन की सम्भावना है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने निवेशकों का उत्साह बढ़ाते हुए जनपद में उद्योग स्थापना के लिए पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि देश का सबसे बडा प्रदेश उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बन सके इसके लिए विभिन्न नीतियों व कार्यक्रमों को संचालित किया गया है। उद्योगों को बढावा देने के लिए नई नीति लाई गयी है, जिसका अनुपालन सरकार, उद्यमी भी कर रहे है, जिससे राज्य में अच्छा औद्योगिक माहौल विकसित हुआ है।

उन्होंने कहा कि बिना उद्योगों के कोई देश आगे नहीं बढ सका है। उद्योग स्थापना से रोजगार के भी अवसर विकसित होते हैं, इसलिए उद्यमी आगे आयें और जनपद में अधिक से अधिक निवेश करें। उनकी मदद के लिए हम सभी तत्पर हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उद्यमियों की समस्या का त्वरित समाधान सकारात्मक रुप से सभी जुडे विभाग करें।

कार्यक्रम के अध्यक्ष सलेमपुर सांसद रविंद्र कुशवाहा ने कहा कि उद्योगों को बढावा देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कड़ी कानून व्यवस्था होती है, जो उत्तर प्रदेश में है। इस प्रदेश की कानून व्यवस्था का उदाहरण अन्य प्रदेशों में दिए जाते है। जनपद में उद्यम निवेश के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर से लेकर पारदर्शी व्यवस्था सुलभ रहेगी।

सदर विधायक शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि प्रदेश में उद्योग स्थापना के लिए बेहतर माहौल है। प्रदेश में अपराध व भ्रष्टाचार मुक्त वातावरण सृजित है। जनपद का समग्र विकास हो, इसके लिए कार्य करना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि प्रस्तुतीकरण का यह क्रम जारी रहना चाहिये। जनपद में अधिक से अधिक निवेश हो, इसके लिए निवेशको के दरवाजे पर जाना चाहिये। उन्होंने ‘‘बदल रहा है उत्तर प्रदेश’’ का स्लोगन देते हुए सभी निवेशकों से उद्यम स्थापना में बढ़-चढ़ कर अपनी भागीदारी निभाने की अपेक्षा की।

रामपुर कारखाना विधायक सुरेन्द्र चैरसिया ने भी सम्बोधन में कहा कि युवाओं को रोजगार मिले, यह औद्योगिक स्थापना से ही हो सकता है। इसके लिए सभी को मिल कर प्रयास करना चाहिये। जिला पंचायत अध्यक्ष गिरीश चन्द्र तिवारी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि उद्यमियों को हर संभव सहयोग प्रदान किया जायेगा। पूर्व विधायक एवं सदर सांसद प्रतिनिधि रविन्द्र प्रताप मल्ल ने भी अपने विचार व्यक्त कर निवेशको के समस्याओं का त्वरित रुप से समाधान किये जाने पर बल दिया।

निवेशक प्रभाकर राय, मंटू सिंह, चन्द्रकान्त गुप्ता, राजेश जायसवाल, अजीत सिंह, प्रेम कुशवाहा, जनार्दन जायसवाल व चन्दन जायसवाल ने भी अपने अनुभव को इस सम्मिट में साझा किया। व्यापार मण्डल के शक्ति गुप्ता, जेपी जायसवाल, ललन जायसवाल आदि ने भी इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जनपद में अपने निवेश एवं उद्योग स्थापना के अनुभव को बताया।

कार्यक्रम के दौरान अतिथि ने 3 निवेशकों को उसरा बाजार औद्योगिक आस्थान में भूमि आवंटन प्रमाण पत्र दिया। इसमें हेमन्त मिश्रा, सत्यवीर यादव, वेद प्रकाश सम्मिलित हैं।

एमओयू हस्ताक्षरित हुए, उसमें –
-इंडियन आॅयल कारपोरेशन के संजीव कक्कर को सीएनजी पाइप लाइन की कार्य परियोजना के लिए 120 करोड
-आनंद सागर तिवारी सनराइज एनर्जी ने सोलर एनर्जी के लिए 55 करोड
-प्रदीप कानोडिया कनोज एग्रो फ्लूएक्टस ने बायो फ्यूल के लिए 25 करोड़ तथा
-दीन दयाल मिश्रा जय गंगा एल्युमीनियम इण्डस्ट्रीज सलेमपुर ने एल्युमीनियम बर्तन बनाने के लिए 15 करोड़ रुपये एवं
-पशु आहार तैयार करने वाले प्रोपराइटर केपी गुप्ता के 25.25 करोड के निवेश प्रस्ताव का एमओयू पर हस्ताक्षर सम्मिलित है।

इस दौरान मुख्यमंत्री के संदेश/अपील का प्रसारण भी एलईडी पर किया गया। उद्योग स्थापना से जुड़े विभिन्न विभागों यथा कृषि, नेडा, उद्यान, बैंक, जीएसटी, श्रम, अग्निशमन, नाबार्ड, आदि विभागों से संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गयी। उपायुक्त उद्योग अभय कुमार सुमन ने उद्योग विभाग की संचालित योजनाओं एवं जनपद में निवेश की संभावनाओं पर विस्तृत रुप से प्रकाश डाला।

मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, एएसपी राजेश सोनकर, एनएसआईसी के रोहित सिंह, यूपी सीडा से सुभाष पाण्डेय, एलडीएम, श्रम प्रर्वतन अधिकारी शशि सिंह, नाबार्ड से संचित सिंह, उद्यान अधिकारी आर एस यादव, डीपीओ कृष्णकान्त राय, डीआईओ एनआईसी कृष्णानंद यादव, मीडिया प्रभारी भाजपा अम्बिकेश पाण्डेय सहित उद्यमी गण आदि उपस्थित थे।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी