बदहाली का शिकार कस्तूरबा गांधी विद्यालय : सीडीओ की जांच में मिलीं गंभीर कमियां

Deoria News : मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार (CDO Deoria Ravindra Kumar) ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, बरहज का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय पाया गया कि इस विद्यालय के खिड़कियों के शीशे टूटे हुए हैं। उन्होंने लेखाकार को कड़ी चेतावनी के साथ निर्देशित किया कि तत्काल टूटे हुए शीशे को बदलवाते हुए नये शीशे लगवायें।

छात्राओं से पूछने पर उन्होंने बताया कि गर्म पानी के लिए गीजर की व्यवस्था नहीं है। छात्राओं ने बताया कि मीनू के अनुसार भोजन नहीं मिलता है। इसी तरह विद्यालय में 100 छात्राओं का रजिस्ट्रेशन है। उपस्थित स्टाफ ने बताया कि 85 छात्राएं प्रतिदिन उपस्थित रहती हैं, परन्तु निरीक्षण के समय मात्र 49 छात्राएं उपस्थित मिलीं। डीबीटी के माध्यम से 56 छात्राओं की ड्रेस की धनराशि उनके खाते में अंतरित किया गया है, जिसमें से कई छात्राएं बिना ड्रेस के पायी गयीं।

छात्रावास में स्थित किचन के निरीक्षण में पाया गया कि वह बहुत ही गन्दा है। यहां तक कि जो बर्तन धोकर रखे गये थे, वह भी गन्दे पाये गए। इससे छात्राओं में इन्फेक्शन होने की सम्भावना है। जिस बर्तन में गर्म चाय रखा जाता है उसके अन्दर जमी हुई गन्दगी पायी गयी। साथ ही जगह-जगह किचन के बाहर जूठे भोजन के दाने बिखरे हुए पाये गये। जिससे स्पष्ट होता है कि साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता है। स्टॉफ ने विद्यालय के कैम्पस में मिट्टी भरायी कराये जाने की मांग की।

इससे प्रतीत होता है कि खण्ड शिक्षा अधिकारी भी समय-समय पर निरीक्षण नहीं करते हैं। सीडीओ ने उन्हें सचेत करते हुए निर्देशित किया कि समय-समय पर निरीक्षण करते हुए अपनी आख्या से अवगत करायें। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवरिया हरिश्चंद्र नाथ को निर्देशित किया गया कि सभी कमियों के लिए संबंधित का उत्तरदायित्व निर्धारित कर दण्डात्मक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें तथा उक्त कमियों को शीघ्र ठीक करायें।

5 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई
जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह के आदेशों के बावजूद देवरिया में संपूर्ण समाधान दिवस में नहीं पहुंचने पर 5 अधिकारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई होगी। सीडीओ ने इस संबंध में सभी संबंधित वरिष्ठ अफसरों को स्पष्ट आदेश दिए हैं। जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने शनिवार कोसम्पूर्ण समाधान दिवस, बरहज में प्रतिभाग किया।

उन्होंने सम्पूर्ण समाधान दिवस की उपस्थिति पंजिका का पूर्वान्ह 11.55 बजे निरीक्षण किया, जिसमें अवर अभियन्ता ग्रामीण अभियंत्रण विभाग बरहज, सहायक / अवर अभियन्ता सिंचाई विभाग बरहज, सहायक विकास अधिकारी (समाज कल्याण) बरहज देवेन्द्र सिंह, सहायक वन संरक्षक बरहज, मत्स्य निरीक्षक बरहज अनुपस्थित पाये गये।

सीडीओ ने इन सभी अनुपस्थित अधिकारियों का आज का वेतन अवरूद्ध करते हुए शासन की इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में लापरवाही बरतने के कारण इनके विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई करने के लिए संबंधित कार्यालयाध्यक्ष को आदेशित किया है।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी