यूपी बोर्ड परीक्षा में लापरवाही पर शिक्षक सस्पेंड : केंद्र व्यवस्थापक पकड़ी बाजार की शिकायत पर हुई कार्रवाई

Deoria News : देवरिया के बीएसए हरिश्चंद्र नाथ ने बताया है कि बोर्ड परीक्षा ड्यूटी में केन्द्र व्यवस्थापक, डॉ भीमराव अम्बेडकर कन्या इण्टर कालेज पकड़ी बाजार देवरिया के साथ अमर्यादित भाषा का प्रयोग करने, सरकारी कार्य में रूचि न लेने सहित अपने कार्यों एवं दायित्वों के निर्वहन में की गयी घोर लापरवाही एवं उच्चाधिकारियों के आदेशों / निर्देशों की अवहेलना के दृष्टिगत रवि सिंह, स०अ०, प्रा०वि० पड़री मिश्र, विक्षेत्र भलुअनी को तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया गया है।

अनुशासनात्मक कार्रवाई के क्रम में प्रकरण की जांच के लिए विजयपाल नारायण त्रिपाठी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, ब्लॉक देवरिया सदर को जांच अधिकारी नामित किया गया है। उन्हें निर्देशित किया गया है कि आरोपी के विरुद्ध परिलक्षित गम्भीर आरोपों के क्रम में अपने स्तर से आरोप पत्र प्राप्त कराते हुए उक्त के सापेक्ष आरोपी से स्पष्टीकरण प्राप्त कर प्रकरण की गम्भीरता पूर्वक जांच करते हुए अपनी जांच आख्या 7 दिवस के अन्दर बीएसए के कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

बीएसए ने बताया है कि खण्ड शिक्षा अधिकारी, ब्लॉक भलुअनी ने अवगत कराया है कि केन्द्र व्यवस्थापक, डॉ भीमराव अम्बेडकर कन्या इण्टर कालेज पकड़ी बाजार देवरिया की मांग के आधार पर उनके कार्यालय से रवि सिंह, स०अ०, प्रा०वि० पड़री मिश्र, ब्लॉक भलुअनी की ड्यूटी कक्ष निरीक्षक कार्य के लिए सम्बन्धित परीक्षा केन्द्र पर लगायी गयी।

केन्द्र व्यवस्थापक भीमराव अम्बेडकर कन्या इण्टर कालेज पकड़ी बाजार, देवरिया ने अपने पत्र द्वारा अवगत कराया गया है कि 27 फरवरी को प्रथम पाली में आयोजित हाईस्कूल विज्ञान में ड्यूटी करने के लिए रवि सिंह, स०अ० प्रातः 07.55 पर आये तथा इतना विलम्ब से आने का कारण पूछने पर उन्होंने परीक्षा सहायक रजनी यादव से कहा कि वह बदतमीजी से बात न करें और चले गये।

रवि सिंह का उपरोक्त व्यवहार सरकारी कार्य में अरुचि एवं लापरवाही का द्योतक है। इनके इस प्रकार के कृत्य से बोर्ड परीक्षा की मर्यादा प्रभावित हुई है, जो शिक्षक आचरण नियमावली के विपरीत है। इस सम्बन्ध में खण्ड शिक्षा अधिकारी भलुअनी द्वारा रवि सिंह के द्वारा बोर्ड परीक्षा जैसे महत्वपूर्ण कार्य के दौरान केन्द्र व्यवस्थापक से किये गये अमर्यादित व्यवहार के प्रति नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई के लिए आख्या इस कार्यालय को प्रेषित किया गया है।

खण्ड शिक्षा अधिकारी भलुअनी द्वारा बीएसए कार्यालय को प्रेषित आख्या 2 मार्च 2023 के क्रम में रवि सिंह को तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया गया है तथा ब्लाक संसाधन केन्द्र, भलुअनी पर सम्बद्ध किया गया है।

निलम्बन अवधि में रवि सिंह को वित्तीय हस्त पुस्तिका खण्ड-2 से 4 के मूल नियम 53 के प्राविधानों के अनुसार नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा तथा इन देयकों का भुगतान तभी किया जायेगा, जब रवि सिंह इस आशय का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेंगे कि वह किसी अन्य सेवा योजना /व्यवसायवृत्ति में नहीं लगे हैं।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान