देवरिया में शैक्षिक संस्थानों को देना होगा टोबैको फ्री कैंपस का प्रमाण पत्र : डीएम ने धारा-6 के कड़ाई से पालन का दिया आदेश

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत 15 जून तक आयोजित होने वाले जन जागरुकता अभियान पखवाड़े के संबंध में आज सीएमओ कार्यालय स्थित धन्वंतरी सभागार में बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के समस्त शैक्षणिक संस्थानों को प्रमाणपत्र देना होगा कि उनके संस्थान के 100 गज के दायरे में किसी भी तरह के तंबाकू पदार्थ का विक्रय नहीं होता है। युवा स्वस्थ जीवनशैली अपनाए और तंबाकू सेवन से दूर रहें।

डीएम जेपी सिंह ने कहा, तंबाकू उत्पादों को रोकने के लिए कोटपा अधिनियम 2003 बनाया गया है। अधिनियम कि धारा 4 के तहत सार्वजनिक स्थलों जैसे-बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, रेलवे प्रतीक्षालय, न्यायालय परिसर, शैक्षणिक संस्थान, कैंटीन, कैफे, क्लब, होटल, रेस्टोरेंट आदि पर धूम्रपान पर पूरी तरह से रोक है। उल्लंघन करने पर 200 रूपये जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है। धारा-6 ए के तहत सिगरेट व अन्य तम्बाकू उत्पादों को 18 साल से कम उम्र के बच्चों द्वारा बेचे जाने पर पूरी तरह रोक का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि धारा-6 बी के तहत शैक्षणिक संस्थाओं से 100 गज की दूरी में सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगायी गयी है, इस दायरे में कोई भी इस तरह के उत्पाद नहीं बेच सकता। इसका उल्लंघन करने पर 200 रूपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालय/ कॉलेज खुलने पर नए शैक्षणिक सत्र में टोबैको फ्री यूथ कैंपेन आयोजित किया जाए। युवाओं को तंबाकू के दुष्प्रभाव के विषय में भली-भांति अवगत कराया जाए।

पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने कहा कि तंबाकू के सेवन से कैंसर सहित अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है, उनके इलाज में काफी पैसा खर्च होता है। युवा तंबाकू से दूर रहें। उन्होंने युवाओं को तंबाकू कंपनियों के विभिन्न प्रकार के ग्लैमरस विज्ञापनों से बचने की नसीहत दी।

सीडीओ रवींद्र कुमार ने कहा कि समस्त शैक्षणिक संस्थानों एवं सरकारी कार्यालयों पर तंबाकू के दुष्प्रभावों की जागरूकता वाली वॉल पेंटिंग कराई जाए। सीएमओ डॉ. राजेश झा ने बताया कि बीड़ी-सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों के सेवन से आज हमारे देश में हर साल करीब 12 लाख लोग यानि करीब तीन हजार लोग हर रोज दम तोड़ देते हैं।

बैठक में एसीएमओ डॉ सुरेंद्र सिंह, डीआईओएस विनोद राय, बीएसए हरिश्चंद्रनाथ, प्रिंसिपल जीआईसी पीके शर्मा सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान