डीएम और सीडीओ ने किया आयुष्मान भवः अभियान का आगाज : कैंप लगाकर इन बीमारियों का होगा मुफ्त इलाज

Deoria News : जिले में आयुष्मान भवः अभियान का आगाज रविवार को जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह और नवागत सीडीओ प्रत्यूष पाण्डेय ने सीएचसी गौरी बाजार में आयोजित आयुष्मान मेले का फीता काटकर किया। जिलाधिकारी ने यहां लोगों को आयुष्मान कार्ड और सात नवजात बच्चों के परिजनों को जन्म प्रमाण पत्र वितरित किया। यहां करीब ढाई सौ मरीजों को इलाज की सेवाएं दी गई। पहले दिन जिले के 16 सीएचसी व ब्लाक पीएचसी सहित तीन नगरीय स्वास्थ्य केंद्र पर आयुष्मान मेलों का आयोजन किया गया।

मेले के शुभारम्भ के अवसर पर जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि आयुष्मान भव अभियान के तहत आयोजित इस मेले में मेडिकल कालेज के स्त्री रोग, बाल रोग, सर्जन, नेत्र और ईएनटी विशेषज्ञों की सेवाएं दी जा रहीं हैं। उन्होंने कहा कि अभियान के प्रथम घटक सेवा पखवाड़े के तहत स्वच्छता अभियान, स्वैच्छिक रक्तदान और अंगदान के संकल्प संबंधी आयोजन दो अक्टूबर तक चलेंगे। दूसरे घटक आयुष्मान आपके द्वार के तहत विभिन्न विभागों और जनप्रतिनिधियों के समन्वय से आयुष्मान भारत योजना के प्रत्येक पात्र लाभार्थी तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाया जाएगा ताकि ऐसे प्रत्येक परिवार को प्रति वर्ष पांच लाख तक के इलाज की सुविधा सूचीबद्ध अस्पताल में भर्ती होने के बाद मिल सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश झा ने कहा कि अभियान के दौरान सीएचसी पर रविवार को आयोजित मेले में चक्रानुक्रम में स्त्री रोग, बाल रोग, सर्जन, नेत्र और ईएनटी विशेषज्ञों की सेवाएं दी जा रहीं है। सीएमओ ने बताया कि अभियान के तीसरे घटक आयुष्मान मेलों का स्वास्थ्य और पोषण की दृष्टि से काफी महत्व है। इसमें शनिवारीय मेले हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर लगाए जाएंगे। प्रथम शनिवार को उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मुंह, स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के मरीजों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

दूसरे शनिवार को टीबी, मलेरिया, डेंगू, कुष्ठ, फाइलेरिया जैसे संचारी रोगों के मरीजों की स्क्रीनिंग होगी और उनका इलाज करवाया जाएगा। तीसरे शनिवार को गर्भावस्था जांच, नियमित टीकाकरण व पोषण संबंधी सेवाएं दी जाएंगी। चौथे शनिवार को नेत्र देखभाल संबंधी सेवा घर के नजदीक ही दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि अभियान के चौथे घटक के तौर पर दो अक्टूबर को आयुष्मान सभा का आयोजन होगा जिसमें स्वास्थ्य मुद्दों पर चर्चा के साथ साथ आयुष्मान कार्ड का वितरण व प्रदर्शन होगा। यह आयोजन ग्राम और वार्ड स्तर पर होंगे।

अभियान के पांचवे घटक के तौर पर छह बिंदुओं में शत प्रतिशत सूचकांक वाले गांव या वार्ड को आयुष्मान गांव या आयुष्मान वार्ड घोषित किया जाएगा। इन बिंदुओं में मार्च 2024 तक पांच वर्ष से अधिक आयु के लाभार्थियों के बीच आयुष्मान कार्ड वितरण, आभा आईडी जेनरेशन, तीस या इससे अधिक उम्र के लोगों का गैर संचारी रोगों के लिए स्क्रीनिंग, प्रति हजार जनसंख्या पर एक वर्ष में कम से कम तीस लोगों की टीबी जांच और टीबी के सफल उपचार परिणाम 85 फीसदी से अधिक होना शामिल हैं।

महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ राजेश बरनवाल ने कहा कि अभियान के दौरान आयोजित मेले में मेडिकल कालेज के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा सेवाएं दी जाएंगी। कार्यक्रम में सीएमएस डॉ एचके मिश्रा, एमओआईसी डॉ बीएन गिरी, डीपीएम पूनम, डीसीपीएम राजेश गुप्ता, जिला मातृ स्वास्थ परामर्शदाता विश्वनाथ मल्ल, डॉ राकेश पाण्डेय, वर्षा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान