देवरिया में 5 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक : 1900 से ज्यादा बूथों पर चलेगा अभियान

Deoria News : जिले में सघन पल्स पोलियो अभियान एक बार फिर 10 दिसंबर से शुरू होगा। छह दिवसीय इस अभियान में 5.01 लाख से अधिक नौनिहालों को ‘दो बूंद जिंदगी की’ दी जायेगी। इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक धनवंतरि सभागार में आयोजित की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि रविवार (10 दिसंबर) को पोलियो बूथ दिवस का आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि भारत पोलियो मुक्त हो चुका है, लेकिन पाकिस्तान और अफगानिस्तान जैसे कुछ देशों में पोलियो अब भी है। लिहाजा इसके फिर से लौटने की आशंका बनी रहती है। इसी वजह से पल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है ताकि किसी भी हालत में इसे अपने देश में पुनः न लौटने दिया जाए। उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक न होने दें और अपने 5 वर्ष तक के बच्चे को पोलियो की खुराक अनिवार्य रूप से पिलाये। डीएम ने कहा कि दो बूंद हर बार पिलाये जिससे देश को पोलियो पर मिली जीत बरकरार रह सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश झा ने बताया कि जनपद के 1919 बूथों पर पोलियो की खुराक दी जायेगी। 115 ट्रांजिट बूथ तथा 45 मोबाइल बूथ भी बनाये जाएंगे। बूथ तक न पहुंच पाने वाले बच्चों के लिए 11 से 15 दिसंबर तक 993 टीमों द्वारा घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाने का कार्य किया जाएगा। इसके बाद भी अगर कोई बच्चा दवा पीने से वंचित रह गया होगा तो उसे 18 दिसंबर को पोलियो की खुराक दी जा सकेगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ संजय कुमार ने कहा कि अभियान के तहत हाल के दिनों में जन्में बच्चों को कवर करने पर विशेष जोर दिया जाएगा। रविवार को सुबह 8 से शाम चार बजे तक बूथ डे का आयोजन होगा। ईंट भट्ठों, घुमन्तु जनजातियों, बस अड्डा तथा रेलवे स्टेशनों को विशेष टीम द्वारा कवर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभियान की सफलता के लिए रोजाना शाम को ब्लाक स्तर के नोडल अधिकारियों द्वारा फीडबैक लिया जाएगा और समीक्षा होगी।

बैठक में सीडीओ प्रत्यूष पाण्डेय, डॉ. संजय चंद, अर्बन नोडल अधिकारी डॉ. आरपी यादव, डॉ पूनम, यूनिसेफ़ के डीएमसी अशरफ, पाथ प्रतिनिधि अभिषेक सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान