जिलाधिकारी ने मुसहर बस्ती में बांटा कंबल : बच्चों को दी कॉपी-किताब, कही ये बड़ी बात

Deoria News : इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के तत्वावधान में आज जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने मुसहर बस्ती बैकुंठपुर में लगभग 400 लोगों को कंबल, हाइजीन किट, बाल्टी सहित विभिन्न आवश्यक सामग्रियों का वितरण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदेश शासन का उद्देश्य समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने का है। सरकार की नीतियों से बड़े सामाजिक परिवर्तन हो रहे हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री मुसहर समाज सहित सभी वंचित तबकों के उत्थान में स्वयं रुचि लेते हैं।

उन्होंने कहा कि मुसहर समाज में हुनर की कमी नहीं है। उनके द्वारा बनाई जा रही बांस की कलाकृतियों की बाजार में बड़ी मांग है। बांस की कलाकृति बनाने वाले कारीगरों को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा, जिससे उनके कार्य को अंतरराष्ट्रीय फलक पर पहचान मिल सके। जिलाधिकारी ने समाज को शिक्षित करने पर जोर दिया और बच्चों को कॉपी किताब भी वितरित की। जिलाधिकारी ने समाज के वंचित तबकों के उत्थान के लिए कार्य करने पर इंडियन रेट क्रॉस सोसाइटी की प्रशंसा की।

इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी उत्तर प्रदेश के उपसभापति अखिलेन्द्र शाही ने बताया कि आज आयोजित कार्यक्रम में मुसहर बस्ती बैकुंठपुर के लगभग 400 लोगों के बीच कंबल, हाइजीन किट, बाल्टी, मग सेट, गर्म कपड़े, टोपी चप्पल इत्यादि का वितरण किया गया है। कार्यक्रम के दौरान मुसहर समुदाय से जुड़े कलाकारों ने मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम से जुड़ा भजन भी प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर अतुल अग्रवाल, विपिन बिहार शर्मा, हिमांशु सिंह, अजय प्रताप सिंह, रमेश सिंह, टीपी सिंह, मिथिलेश सिंह, वकील सिंह, राजकुमार अग्रवाल, विष्णु अग्रवाल, जावेद अहमद, सचिंद्र शाही, राजेंद्र जायसवाल, रविकांत मणि, हिमांशु कुमार सिंह, सुजीत तिवारी, सुमित मिश्रा, अनिल तिवारी, शरद अग्रवाल, संतोष, अवध चौधरी सहित विभिन्न लोग मौजूद थे।

जिलाधिकारी ने गौशाला का किया निरीक्षण
जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने जिला पंचायत द्वारा संचालित कांजी हाउस, बैकुंठपुर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय गौशाला में कुल 45 गोवंश संरक्षित मिले, जिसमें 40 नर व पांच मादा शामिल थी। जिलाधिकारी ने गोवंशों को दिए जा रहे चारे के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दशा में साइलेज का ही प्रयोग किया जाए।

डीएम ने गोवंशों को ठंड से बचाव से किए गए उपायों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के दौरान अलाव जलता मिला। गौशाला को स्वच्छ रखने के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डीएम ने गौशाला में पूरे विधि विधान के साथ गौ पूजन भी किया। रेड क्रॉस सोसाइटी ने जनपद में संचालित प्रत्येक गौशाला में दो-दो तिरपाल दान किया। इस दौरान मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ अरविंद कुमार वैश्य, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत उज्जवल अंबेश, इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी से अखिलेन्द्र शाही सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान